Dastak Hindustan

बजट में ‘विकसित भारत’ के लिए स्थापित किए गए चार स्तंभ- किसान, युवा, गरीब और महिलाएं

नई दिल्ली:- वित्त मंत्री निर्मला ने संसद में अंतरिम बजट पेश किया। केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा, “इस बजट में ‘विकसित भारत’ के लिए स्थापित किए गए सभी चार स्तंभों- किसान, युवा, गरीब और महिलाएं शामिल थे। पीएम आवास योजना के तहत 2 करोड़ और मकान स्वीकृत करना, ‘लखपति दीदी’ स्वयं सहायता समूहों के लिए 3 करोड़ की संख्या तय करना, ऐसी कई योजनाएं बताती हैं कि एक तरफ जहां कल्याणकारी योजनाएं हैं। वहीं दूसरी तरफ बुनियादी ढांचे के विकास जैसी व्यय योजनाएं भी हैं।”

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने अंतरिम बजट पर कहा, “वित्त मंत्री के बजट का उद्देश्य भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने के PM मोदी के संकल्प के अनुरूप भारत के आर्थिक क्षेत्र को मजबूत करना है। यह देश के विकास को गति देने और रोजगार बढ़ाने वाला बजट है।”

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री, डॉ भारती प्रवीण पवार ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद देती हूं कि आज के बजट में सर्वाइकल कैंसर के टीकाकरण को शामिल किया गया। आशा बहनों, आंगनवाड़ी वर्कर और हेल्पर्स को भी आयुष्मान भारत योजना से जोड़ा गया है। मेडिकल कॉलेज की संख्या बढ़ाने की बात भी इस बजट में की गई है।

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने अंतरिम बजट पर कहा, “सबका विकास, सबका विश्वास और सबके लिए प्रयास के साथ आने वाले दिनों में जब हम विकसित भारत की ओर बढ़ रहे हैं ऐसे में यह बजट उसके लिए एक प्रारंभिक प्रयास है।

ऐसी ही अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *