Dastak Hindustan

रेलवे की सहायक लोको पायलट भर्ती के लिए जल्द करें आवेदन

नई दिल्ली :- यदि आप भारतीय रेलवे में आकर्षक नौकरी के अवसर की तलाश में हैं, तो यहां आपके लिए अच्छी खबर है। रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने हाल ही में विभिन्न रेलवे रीजन में सहायक लोको पायलट (ALP) पदों के लिए बड़े पैमाने पर भर्ती अभियान की घोषणा की है। जिसके तहत कुल 5696 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इस भर्ती के लिए अभ्यर्थी विभिन्न जोन की रीजनल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन का स्टेप्स ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया गया है।

आयु सीमा

आरआरबी सहायक लोको पायलट भर्ती अधिसूचना के मुताबिक आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों की आयु 18 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। जबकि एससी और एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष और ओबीसी अभ्यर्थियों के लिए 3 वर्ष तक की छूट है। इसके अतिरिक्त, सामान्य और ईडब्ल्यूएस श्रेणियों के पूर्व कर्मचारियों को आयु में 3 साल की छूट दी गई है। जबकि ओबीसी एनसीएल श्रेणी के लोगों को छह साल और एससी और एसटी श्रेणियों को 8 साल की छूट मिली है।

इसके अलावा सामान्य, ओबीसी और एससी-एसटी श्रेणियों की विधवा, तलाकशुदा या तलाकशुदा महिलाओं को क्रमशः 5, 3 और 10 साल तक की छूट दी गई है। विभिन्न पदों पर कार्यरत रेलवे कर्मचारी और जिन्होंने प्रशिक्षुता पाठ्यक्रम पूरा कर लिया है, वे भी आयु में छूट के पात्र हैं। अधिक जानकारी अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *