Dastak Hindustan

केन्द्रीय राज्यमंत्री ने दिव्यांग बंधुओ कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण का किया वितरण 

मीरजापुर (उत्तर प्रदेश):- विकास खण्ड कोन के ग्राम मवैया में स्थित श्री कृष्ण शारदा देवी बालिका इण्टर कालेज के परिसर में आज दिव्यांगजन सशक्तिीकरण विभाग द्वारा कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि मा0 केन्द्रीय राज्यमंत्री वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय भारत सरकार श्रीमती अनुप्रिया पटेल एवं मा0 विधायक छानबे श्रीमती रिंकी कोल के द्वारा दीप प्रज्जवलित कर शुभारम्भ किया गया। सहायक उपकरण वितरण कार्यक्रम के अन्तर्गत मा0 केन्द्रीय राज्मंत्री के द्वारा 60 दिव्यांगजनो को ट्राई साइकिल, 26 लोगो को बैसाखी 03 दिव्यांगजन व्हीलचेयर एवं 06 दृष्टिबाधित बंधुओ को आटोमेटिक/इलेक्ट्रिक छड़ी प्रदान किया गया।

उपस्थित दिव्यांग बंधुओ एवं ग्रामीणो को सम्बोधित करते हुये मा0 केन्द्रीय राज्यमंत्री वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय भारत सरकार श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने कहा कि जिला दिव्यांग कल्याण अधिकारी ने आप सभी लोगों को राज्य सरकार द्वारा संचालित बहुत सारी योजनाएं कर रही है उनके बारे में जानकारी दी गई। उन्होंने कहा कि दिव्यांग पेंशन, दुकान निर्माण या फिर दुकान संचालन यह सभी योजनाएं केवल दिव्यांग जनों के लिए है इसके अतिरिक्त अन्य साथी दिव्यांगजनों को विभिन्न प्रकार के कृत्रिम अंग प्रदान किया जाता है यथा ट्राई साइकिल, व्हीलचेयर इस तरह के तमाम उपकरण दिए जाते हैं। उन्होंने कहा कि दिव्यांग जनों में वर व वधू शादी विवाह के के अंतर्गत वर अथवा वधू पक्ष में से कोई एक दिव्यांग है प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है और इसमें यदि वर दिव्यांग है तो पन्द्रह हजार और वधू दिव्यांग है तो बीस हजार की प्रोत्साहन धनराशि प्रदान की जाती है, यदि वर वधू दोनो दिव्यांग है जो 35 हजार रूपया प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती हैं। उन्होने कहा इसके अलावा यदि आपको कोई रोजगार करना है तो उसके लिए भी सरकार द्वारा धनराशि मुहैया कराई जाती है। उन्होंने कहा कि वर वधू के निराश्रित होने पर उन्हें पेंशन तथा चलने फिरने की सुविधा के लिये रोजमर्रा में सहायता के लिए सहायक उपकरण भी प्रदान किया जाता है।

मा0 केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि कोई बच्चा मानसिक रूप से कमजोर है और शारीरिक रूप फिट है अथवा शारीरिक रूप से कमजोर है और मानसिक रूप से स्वस्थ है आदि सभी प्रकार की दिव्यांगता के लिए इस तरह-तरह की योजनाए चलायी जा रही है यदि इस तरह के बच्चे या दिव्यांग जन आपके आसपास परिवार में कोई ऐसा है और जिसे सहायता की आवश्यकता है सभी की जानकारी अपने पास रखें जिससे कि यदि उन्हें जानकारी ना हो तो आप उन्हें जागरूक कर सकें। उन्होंने कहा कि जनपद मीरजापुर के विंध्याचल में शून्य से 05 वर्ष आयु के दिव्यांग बच्चों के लिए 60 बच्चो की क्षमता की उनकी पढ़ाई लिखाई देखरेख के लिये बचपन केयर्स डे स्कूल है पढ़ाई लिखाई एवं देखरेख किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त पटेहरा में दृष्टि बाधित बच्चियों के लिए भी विद्यालय बन रहा है। मा0 केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार के दिव्यांग कल्याण मंत्रालय द्वारा आज 95 दिव्यांग जनों को सहायक उपकरण प्रदान किया गया, इसके अतिरिक्त राज्य सरकार व भारत सरकार के द्वारा भी दिव्यांग जनों के कल्याण के लिए बहुत सारे कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के जो दिव्यांगों, बुजुर्गों, किन्नर, भिक्षावृत आदि के लिए कार्य करता है, उनके लिये अभी कुछ दिन पहले दिव्यांगों के लिए 12 विकास खंडों, तीन नगर पालिका एवं एक नगर पंचायत में दिव्यांग शिविर का आयोजन कराया गया, जिसके तहत एडिफ योजना में दिव्यांग जनों का पंजीकरण कराया गया तथा 60 वर्ष के ऊपर वृद्धजनो के लिये यदि किसी उपकरण यथा कान की मशीन, छड़ी, चश्मा या अन्य किसी उपकरण की आवश्यकता है तो शिविर के माध्यम से पंजीकरण कराया गया। एल्मको की टीम के द्वारा ऐसे उपकरण बनाया जा रहा है उपकरण बन जाने के पश्चात इसी तरह स एक वृहद कैंप का आयोजन कर जिस दिव्यांगजन को जिस किसी भी सहायक उपकरण की आवश्यकता या पंजीकरण के तहत मांग की गयी सभी उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि दिव्यांगों के कल्याण के लिए राज्य सरकार व भारत सरकार बहुत सारी योजनाएं चल रही है और हमारी यही कोशिश है कि अधिक से अधिक योजनाओं की जानकारी पहुंचाएं और उन योजनाओं का लाभ भी आपको सभी को मिले। इस अवसर राष्ट्रीय सचिव मुन्नर प्रजापति, प्रदेश सचिव रामवृक्ष बिंद, जिला उपाध्यक्ष राजकुमार पटेल, विधानसभा अध्यक्ष विजय शंकर केसरी, जोन अध्यक्ष रतन पटेल, मंडल अध्यक्ष दीपक सिंह, जोन अध्यक्ष श्याम कुशवाह, आरिफ अली मंसूरी, प्रशांत शुक्ला सहित जिला दिव्यांग अधिकारी राजेश सोनकर उपस्थित रहें।

इस तरह की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *