Dastak Hindustan

अयोध्या में भगवान राम लला के प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व जनपद में चलाया गया स्वच्छता अभियान

मिर्जापुर (उत्तर प्रदेश):- अयोध्या में भगवान राम लला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पूर्व पूरे देश में मा0 प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी एवं मा0 मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश श्री योगी आदित्यनाथ जी के कुशल निर्देशन में पूरे देश में स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है उसी के क्रम मे आज प्रदेश के कैबिनेट मंत्री औद्योगिक विकास, निर्यात प्रोत्साहन एन0आर0आई0 तथा निवेश प्रोत्साहन विभाग एवं जनपद के प्रभारी मंत्री श्री नन्द गोपाल गुप्ता ‘नन्दी’ ने विन्ध्याचल के शिवपुर में रामेश्वर मन्दिर में पहंुचकर भगवान शिव का दर्शन पूजन किया तथा शिव मन्दिर में सफाई अभियान किया गया। तत्पश्चात रामेश्वर मन्दिर के प्रांगण में चल रहे अखण्ड रामायण पाठ में कुछ देर तक बैठकर सुनने के पश्चात सफाई कार्मिको को मास्क, दस्ताना आदि का वितरण किया गया। बताया जाता है कि भगवान श्रीराम अपने वन गमन के दौरान गंगा किनारे इस रामेश्वर मन्दिर की स्थापना की गयी थी। इस अवसर पर मा0 विधायक नगर श्री रत्नाकर मिश्र, जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन, पुलिस अधीक्षक अभिनन्दन एवं अध्यक्ष नगर पालिका परिषद मीरजापुर श्याम सुन्दर केसरी, नगर अध्यक्ष मनीष गुप्ता के द्वारा भी मा0 कैबिनेट मंत्री के साथ सफाई अभियान में अपना योगदान दिया गया।

तत्पश्चात मा0 कैबिनेट मंत्री श्री नन्द गोपाल गुप्ता ‘नन्दी’ सफाई अभियान में हिस्सा लेने के लिये मां विध्यवासिनी देवी के धाम विन्ध्याचल मन्दिर पहंुचे तो वहां पर पहले से ही कैबिनेट मंत्री डाॅ संजय निषाद मौजूद रहे दोनो कैबिनेट मंत्रियों के द्वारा सबसे पहले मां विन्ध्यावसिनी देवी का दर्शन पूजन किया गया तत्पश्चात मां विन्ध्यवासिनी देवी मन्दिर परिसर पर सफाई, झाड़ू लगाने के पश्चात मन्दिर के सीढ़ियो पर समरसेबुल चलाकर पाइप के द्वारा सीढ़ियो की धुलाई की गयी तथा बकायदे वाइपर के द्वारा पोछा भी लगाया गया। अभियान के तहत मा0 विधायक नगर, जिलाधिकारी, अध्यक्ष नगर पालिका परिषद मीरजापुर के द्वारा भी साफ सफाई की गयी। तत्पश्चात मा0 मंत्री जी द्वारा परिक्रमा पथ परिसर में आये हुये श्रद्धालुओ को प्रसाद भी वितरण किया गया।
सफाई अभियान के तहत मा0 कैबिनेट मंत्री श्री नन्द गोपाल गुप्ता ‘नन्दी’ मीरजापुर के नगर सुप्रसिद्ध व प्राचीन मन्दिर संकट मोचन पहंुचकर दर्शन पूजन किया गया तथा मन्दिर में झाड़ू लगाकर सफाई कर स्वच्छ तीर्थ अभियान के तहत स्वच्छता के लिये शैक्षिक श्रमदान किया गया बाद में मन्दिर हो रहे भजन कीर्तन में हिस्सा लेकर भजन कीर्तन सुना गया। स्वच्छता अभियान के तहत मौके पर उपस्थित प्रेस प्रतिनिधियो से वार्ता के दौरान मा0 कैबिनेट मंत्री श्री नन्द गोपाल गुप्ता ‘नन्दी’ ने जानकारी देते हुये बताया कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह के पूर्व पूरे देश में मन्दिरो व विभिन्न क्षेत्रो में स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा हैं। उन्होने कहा कि आज पूरी दुनिया राममय हैं एवं सनातन धर्म को मानने वाले पूरी दुनिया लोग भजन कीर्तन में डूबे है तथा सभी को अयोध्या आकर भगवान राम के दर्शन की होड़ लगी हैं। उन्होने कहा कि सबसे बड़ी है कि हर गांव में कम से कम दो-दो चार-चार मन्दिर अवश्य है सभी मन्दिरों में कमेटी गठन हो गया है वहां के लोग भजन कीर्तन के साथ-साथ भंडारा व साफ सफाई भी स्वेच्छा से कर रहें। उन्होने कहा कि अपने अभी तक के इतनी आयु सफर में इतना बड़ा जन आन्दोलन कभी नही देखा। निश्चित रूप से आज पुरी दुनिया में सनातन धर्म को मानने वाले खुश हैं। अयोध्या श्रीराम जन्म भूमि पर गगनचुम्बी राम मन्दिर बनकर तैयार है जहां पर प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है तो वही दूसरी ओर गांव-गाव गली-गली सभी स्थानो पर भगवान राम के प्रति जो आस्था व विश्वास लोगो में जगी है वह अतुलनीय हैं। उन्होेने कहा कि दीपाली के अवसर पर दीपोत्सप पटाखा की दुकान लगती थी और होली में रंग गुब्बारे की दुकान लगती थी उसी तरह पूरे देश में आज दिये और पटाखो व पताका की दुकाने लगी है और मन्दिरो के साथ अपने घरो को पूरा दीपोत्सवमय बना रहे तथा जगह-जगह प्रसाद व भंडारे कर रहे हैं। उन्होने कहा कि जहां एक तरफ अयोध्या में भगवान राम मन्दिर का विकास हो रहा है उसी तरह से विन्ध्याचल में मां विन्ध्यवासिनी का कारीडोर भी इतना भव्य व सुन्दर बन रहा है मथुरा में तेजी से विकास हो रहा है। उन्होने कहा कि निश्चित रूप से मा0 प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी व मा0 मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ के मार्ग दर्शन में डबल इंजन की सरकार ने जो विकास का कार्य किया है उससे देश की जनता खुश है और योजनाओं से लाभान्वित हो रहे हैं। इस अवसर पर भी मा0 विधायक नगर श्री रत्नाकर मिश्र, जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन, अध्यक्ष नगर पालिका परिषद मीरजापुर श्याम सुन्दर केसरी, अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 शिव प्रताप शुक्ल, उप जिलाधिकारी सदर आसाराम वर्मा, अधिशासी अ धिकारी नगर पालिका मीरजापुर गोवा लाल, क्षेत्राधिकारी औराई के अलावा अन्य अधिकारी व जन प्रतिनिधिगण उपस्थित रहें।

इस तरह की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *