Dastak Hindustan

डोनाल्ड ट्रंप को फिर लगा बड़ा झटका, अमेरिकी अदालत ने कैपिटल पुलिस मुकदमे में छूट देने से किया इनकार

अमेरिका :- 6 जनवरी, 2021 को यूएस कैपिटल में हुए विद्रोह में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की भूमिका पर मुकदमा दायर करने वाले यूएस कैपिटल पुलिस अधिकारियों के एक समूह ने कानूनी जीत हासिल की है। संघीय अपील अदालत ने ट्रम्प के इस दावे को खारिज करते हुए कि उन्हें नागरिक मुकदमों से पूर्ण छूट प्राप्त है, फैसला सुनाया कि उनका मुकदमा आगे बढ़ सकता है। मुकदमे में ट्रंप पर उस हिंसक भीड़ को उकसाने का आरोप लगाया गया है। परिणामस्वरूप कैपिटल पर हमला किया और अधिकारियों को घायल कर दिया। डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया सर्किट के लिए अमेरिकी अपील न्यायालय ने अपना फैसला इसी तरह के एक मामले पर आधारित किया था जो इस महीने की शुरुआत में तय किया गया था।

कैपिटल पुलिस के दो अधिकारियों और हाउस डेमोक्रेट्स के एक समूह ने भी 6 जनवरी को ट्रम्प पर उनके कथित आचरण के लिए मुकदमा दायर किया। डी.सी. सर्किट ने निचली अदालत के फैसले को बरकरार रखा कि ट्रम्प को नागरिक दायित्व से बचाया नहीं गया है क्योंकि उनके कथित कार्य इसका हिस्सा नहीं थे। ताजा मामले में तीन-न्यायाधीशों के पैनल ने कहा कि दोनों मामले अविभेद्य हैं और ट्रम्प का प्रतिरक्षा तर्क विफल है।

न्यायाधीशों ने पिछले मामले का हवाला देते हुए अपनी राय में लिखा कि चाहे राष्ट्रपति ट्रम्प के कार्यों में सार्वजनिक चिंता के मामलों पर भाषण शामिल हो, आधिकारिक और अनौपचारिक कृत्यों के बीच आवश्यक अंतर से कोई अंतर्निहित संबंध नहीं है।

इस तरह की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *