Dastak Hindustan

दक्षिण अफ्रीकी टीम को लगा बड़ा झटका, कप्तान टेम्बा बावुमा दूसरे टेस्ट से बाहर

दक्षिण अफ्रीका :- भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच चल रही दो मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच 3 जनवरी से केपटाउन के न्यूलैंड्स मैदान पर खेला जाएगा। इस मैच से पहले ही दक्षिण अफ्रीकी टीम को बड़ा झटका लगा है।

कप्तान टेम्बा बावुमा दूसरे टेस्ट से बाहर हो गए हैं. सेंचुरियन में खेले गए पहले टेस्ट में वह चोटिल हो गए थे। इस वजह से वह पहली पारी में और दूसरी पारी में पूरी तरह से न तो फील्डिंग कर सके और न ही बल्लेबाजी कर सके. हालाँकि, दक्षिण अफ़्रीकी टीम एक पारी और 32 रन से जीत गई। टेम्बा की गैरमौजूदगी में डीन एल्गर कप्तानी करते नजर आएंगे. दूसरा टेस्ट एल्गर के अंतरराष्ट्रीय करियर का आखिरी मैच होगा। उन्होंने सीरीज शुरू होने से पहले ही घोषणा कर दी थी कि केपटाउन टेस्ट उनके अंतरराष्ट्रीय करियर का आखिरी मैच होगा।

पहले टेस्ट में टेम्बा की अनुपस्थिति में एल्गर ने टीम की कप्तानी की। उन्हें डीआरएस फैसले लेते देखा गया। ऐसे में उनके लिए अपने आखिरी मैच में राष्ट्रीय टीम की कमान संभालने से बड़ा पल क्या होगा। टेम्बा के कप्तान बनने से पहले एल्गर टेस्ट कप्तान थे। हालाँकि, कुछ श्रृंखलाओं के परिणाम उनके पक्ष में नहीं जाने के बाद बावुमा को कप्तान बनाया गया था। बावुमा भारत के खिलाफ सेंचुरियन टेस्ट में फील्डिंग के दौरान घायल हो गए थे। स्कैन के बाद उनकी हैमस्ट्रिंग में खिंचाव पाया गया. अंतिम टेस्ट के लिए बावुमा की जगह जुबैर हमजा को लिया गया है।

सेंचुरियन टेस्ट में 185 रन की पारी के लिए एल्गर को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार भी दिया गया। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लिए 85 टेस्ट खेले और 150 पारियों में 38.08 की औसत से 5331 रन बनाए। जिसमें 14 शतक और 23 अर्धशतक शामिल हैं‌। 199 रन उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर रहा है. वहीं, वनडे में उन्होंने आठ मैच खेले हैं और 17.33 की औसत से 104 रन बनाए हैं। उन्हें 2021 में टेस्ट कप्तानी सौंपी गई और उन्होंने वेस्टइंडीज में टेस्ट सीरीज भी जीती। इसके अलावा उन्होंने अपनी कप्तानी में 2021-22 में घर में भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीती. हालाँकि, दक्षिण अफ्रीका को इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में हार का सामना करना पड़ा और एल्गर को कप्तानी से हटा दिया गया। उनकी जगह टेम्बा बावुमा को टेस्ट टीम की कमान सौंपी गई।

अपने संन्यास की घोषणा करते हुए एल्गर ने एक भावुक पोस्ट में लिखा- जैसा कि हर कोई कहता है, सभी अच्छी चीजों का अंत होता है और भारत के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज मेरी आखिरी सीरीज होगी क्योंकि मैंने इस खूबसूरत खेल से संन्यास लेने का फैसला किया है। एक ऐसा खेल जिसने मुझे बहुत कुछ दिया है। केपटाउन टेस्ट मेरा आखिरी टेस्ट होगा. दुनिया के अपने पसंदीदा स्टेडियम में अपना आखिरी मैच खेल रहा हूं। यह वही स्टेडियम है जहां मैंने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना पहला टेस्ट रन बनाया था और उम्मीद है कि मैं अपना आखिरी टेस्ट रन भी वहीं बनाऊंगा।

 

मैच में क्या हुआ?

दक्षिण अफ्रीका ने टेस्ट सीरीज का पहला मैच पारी और 32 रन से जीता था. इसके साथ ही अफ्रीकी टीम ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की अजेय बढ़त बना ली है। भारतीय टीम इस मैच में तीन दिन भी नहीं टिक सकी। बारिश के कारण मैच के किसी भी दिन पूरे 90 ओवर का खेल नहीं हो सका, लेकिन तीसरे दिन का खेल ख़त्म होने से पहले ही भारत एक पारी से हार गया। लोकेश राहुल के शतक के दम पर भारत ने पहली पारी में 245 रन बनाए। जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 408 रन का विशाल स्कोर बनाकर 163 रन की बढ़त ले ली। भारत दूसरी पारी में 131 रन पर आउट हो गया और मैच भी हार गया।

ऐसी ही अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *