Dastak Hindustan

अगर आप भी लेने जा रहे हैं कर इंश्योरेंस तो जाने इन नियमों के बारे में

नई दिल्ली :- भारतीय सड़कों पर वाहन चलाने के लिए बीमा होना अनिवार्य है। इसीलिए मोटर वाहनों का बीमा करने का विधान है। बीमा आवश्यक है. इसमें सभी प्रकार के वाहन शामिल हैं। ऐसे में जब कोई वाहन उपयोगकर्ता अपने वाहन के लिए व्यापक बीमा प्राप्त करता है, तो उसके पास विभिन्न प्रकार के पूरक कवर का विकल्प होता है, जिसमें से पूरक कवर के बारे में कई लोगों की अलग-अलग राय होती है। आज हम ऐसे अच्छे ऐड-ऑन के बारे में बात करने जा रहे हैं जो आपके बहुत काम आ सकते हैं।

 

1. शून्य मूल्यह्रास कवरेज

जीरो डेप्रिसिएशन यानी जीरो डेप कवर एक बेहद लोकप्रिय और बेहतरीन ऐड-ऑन है। यह महत्वपूर्ण ऐड-ऑन आपके वाहन के सभी हिस्सों के नुकसान या क्षति के खिलाफ पूर्ण कवरेज प्रदान करता है। हालाँकि, इसके लिए आपको अधिक बीमा प्रीमियम देना होगा। लेकिन एक बार लेने के बाद आपके वाहन को हुए नुकसान की पूरी लागत और वाहन की मरम्मत का खर्च बीमा कंपनी द्वारा ही वहन किया जाता है। शून्य मूल्यह्रास कवरेज के साथ, बीमाकर्ता को दावा की गई राशि का पूरा भुगतान करना होगा।

 

2. इंजन सुरक्षा कवर

इंजन सुरक्षा कवरेज के तहत, बीमाकर्ता वाहन के इंजन को हुए नुकसान को कवर करता है। जिसमें इंजन के किसी भी हिस्से की हानि या क्षति को कवर किया जाता है, चाहे क्षति का कारण कुछ भी हो। यह जोड़ना इसलिए जरूरी है क्योंकि गाड़ी का इंजन मुख्य और सबसे महंगा पार्ट होता है और इसमें आई खराबी को ठीक करने का खर्च भी ज्यादा होता है और अगर इंजन खराब हो जाए तो आपको भारी खर्च उठाना पड़ सकता है।

इस तरह की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *