Dastak Hindustan

सीएम योगी आदित्यनाथ का आज अयोध्या जाने का कार्यक्रम हुआ शुरू

लखनऊ (उत्तर प्रदेश):- खराब मौसम के कारण कल उनकी यात्रा स्थगित होने के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज अयोध्या का दौरा करने वाले हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ दोपहर 2 बजे अयोध्या पहुंचेंगे। वह 30 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अयोध्या यात्रा की तैयारियों की समीक्षा करेंगे। पीएम मोदी कल अयोध्या की यात्रा पर निकलने वाले हैं, इस दौरान वह अयोध्या में 15 हजार करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। सीएम योगी हनुमानगढ़ी मंदिर में पूजा अर्चना करेंगे और श्री राम जन्मभूमि मंदिर स्थल का दौरा करेंगे।

सीएम कार्यक्रम स्थल और रोड शो क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था का भी जायजा लेंगे। लखनऊ में खराब मौसम और कोहरे के कारण सीएम योगी आदित्यनाथ का गुरुवार का अयोध्या दौरा स्थगित कर दिया गया। खराब दृश्यता के कारण सीएम योगी का हेलीकॉप्टर उड़ान नहीं भर सका। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शनिवार को मंदिर शहर के दौरे से पहले व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए योगी आदित्यनाथ गुरुवार को अयोध्या पहुंचने वाले थे।

इस बीच सूत्रों ने बताया कि अगले महीने भव्य मंदिर के गर्भगृह के अंदर स्थापित की जाने वाली भगवान राम लला की मूर्ति पर फैसला करने के लिए मतदान शुक्रवार को होना है। सूत्रों के मुताबिक अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण और प्रबंधन की जिम्मेदारी संभालने वाले ट्रस्ट श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की बैठक में वोटिंग होगी। सूत्रों ने कहा अलग-अलग मूर्तिकारों द्वारा बनाए गए तीनों डिजाइनों को मेज पर रखा जाएगा। जिस एक मूर्ति को सबसे ज्यादा वोट मिलेंगे। उसे 22 जनवरी को मंदिर के अभिषेक के समय स्थापित किया जाएगा।

इससे पहले बुधवार को ट्रस्ट के सचिव चंपत राय ने कहा था कि भगवान राम की 57 इंच ऊंची मूर्ति जिसमें पांच साल पुरानी राम लला की झलक दिखती है को तीन डिजाइनों में से चुना जाएगा। उन्होंने कहा जिसमें सबसे अच्छी दिव्यता होगी और उसके बारे में बच्चों जैसा नजरिया होगा उसका चयन किया जाएगा।

मंदिर के अधिकारियों के अनुसार, अभिषेक समारोह 16 जनवरी से शुरू होकर सात दिनों की अवधि में आयोजित किया जाएगा। 16 जनवरी को मंदिर ट्रस्ट श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र द्वारा नियुक्त यजमान प्रायश्चित समारोह का संचालन करेंगे। सरयू नदी के तट पर ‘दशविध’ स्नान विष्णु पूजा और गायों को प्रसाद दिया जाएगा।

इसके बाद 17 जनवरी को भगवान राम की बाल स्वरूप की मूर्ति लेकर एक जुलूस अयोध्या पहुंचेगा। मंगल कलश में सरयू जल लेकर श्रद्धालु राम जन्मभूमि मंदिर पहुंचेंगे। 18 जनवरी को गणेश अंबिका पूजा वरुण पूजा मातृका पूजा ब्राह्मण वरण और वास्तु पूजा के साथ औपचारिक अनुष्ठान शुरू होंगे।

19 जनवरी को, पवित्र अग्नि जलाई जाएगी, इसके बाद नवग्रह की स्थापना और हवन किया जाएगा। राम जन्मभूमि मंदिर के गर्भगृह को 20 जनवरी को सरयू जल से धोया जाएगा जिसके बाद वास्तु शांति और ‘अन्नाधिवास अनुष्ठान होगा। 21 जनवरी को रामलला की मूर्ति को 125 कलशों से स्नान कराया जाएगा और अंत में उन्हें समाधि

दी जाएगी। अंतिम दिन 22 जनवरी को सुबह की पूजा के बाद दोपहर में मृगशिरा नक्षत्र में राम लला के विग्रह का अभिषेक किया जाएगा। भारतीय जनता पार्टी ने 1 जनवरी से राम मंदिर उत्सव के लिए एक अभियान चलाने का फैसला किया है जिसमें भाजपा कार्यकर्ता देश भर के सभी गांवों में घर-घर जाएंगे और दस करोड़ परिवारों को अयोध्या में राम मंदिर के लिए दीया लाइटिंग कार्यक्रम में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी सिंह द्वार के सामने से भव्य अभिषेक कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करेंगे। सूत्रों के अनुसार इस भव्य अवसर के लिए मंदिर शहर में लाखों भक्तों के आने की संभावना है।

इस तरह की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

 

 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *