Dastak Hindustan

नई दिल्ली में आयोजित खेल महोत्सव में गुजरात और महाराष्ट्र मुकाबले में सबसे आगे रहे

नई दिल्ली:- उद्घाटन खेलो इंडिया पैरा गेम्स 2023 में पश्चिमी राज्यों गुजरात और महाराष्ट्र के लचीलेपन दृढ़ संकल्प और सरासर खेल प्रतिभा का शानदार प्रदर्शन देखा गया। 25 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की भागीदारी के साथ 10-17 दिसंबर तक नई दिल्ली में सात दिनों तक तीन स्थानों पर आयोजित यह खेल महोत्सव उल्लेखनीय उपलब्धियों और प्रेरक कहानियों का मंच बन गया।

विशेष रूप से गुजरात एक ताकत के रूप में उभरा जिसने कुल 57 पदक 15 स्वर्ण 22 रजत और 20 कांस्य पदक जीतकर पदक तालिका में चौथा स्थान हासिल किया, जबकि महाराष्ट्र ने कुल पदक के साथ तालिका में पांचवां स्थान हासिल किया। खेलो इंडिया पैरा गेम्स की एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार 35 पदकों में से 12 स्वर्ण 7 रजत और 16 कांस्य। गुजरात के लिए प्रभारी का नेतृत्व अभूतपूर्व भाविना पटेल कर रही थीं जो अटूट दृढ़ संकल्प की प्रतीक थीं।

महिलाओं की कक्षा 4 टेबल टेनिस स्पर्धा में पटेल के स्वर्ण पदक ने उनकी असाधारण कौशल और अदम्य भावना को प्रदर्शित किया। पोलियों के कारण शुरुआती प्रतिकूलताओं से जूझ रही उनकी यात्रा में उन्हें ऐतिहासिक जीत हासिल हुई। उन्होंने टोक्यो पैरालिंपिक में रजत पदक जीता और दीपा मलिक के बाद टोक्यो पैरालिंपिक में रजत सहित पैरालिंपिक पदक जीतने वाली दूसरी भारतीय महिला बन गईं।

भाविना ने 2022 में बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में पैरा टेबल टेनिस में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय बनकर इतिहास भी रचा। उन्होंने अपना अच्छा प्रदर्शन जारी रखा और इस साल की शुरुआत में हांग्जो में कांस्य पदक जीतने के बाद एशियाई पैरा खेलों में अपना पहला एकल पदक जीता।

भावना पटेल की अदम्य भावना और लचीलापन कई लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत रही है। एक वर्ष की उम्र में पोलियो का निदान होने के बाद वह अपने जीवन के अधिकांश समय व्हीलचेयर पर बैठी रहीं। इन चुनौतियों के बावजूद पटेल के समर्पण और अटूट फोकस ने उन्हें पैरा टेबल टेनिस में अभूतपूर्व ऊंचाइयों तक पहुंचाया जिससे उन्हें महत्वाकांक्षी एथलीटों के लिए एक अग्रणी के रूप में चिह्नित किया गया।

दृष्टिबाधित लंबे जम्पर, जगदीश परमार ने गुजरात का गौरव बढ़ाया। भारी बाधाओं को पार करते हुए परमार ने स्वर्ण पदक के साथ जीत हासिल की टी11-13 श्रेणी में उनकी उल्लेखनीय 4.59 मीटर की छलांग उनकी दृढ़ता और समर्पण का प्रमाण है। गुजरात के खेड़ा जिले में एक कम- विशेषाधिकार प्राप्त किसान परिवार में जन्मे परमार ने कभी भी अपनी विकलांगता या अपने परिवार की वित्तीय स्थिति को अपने सपनों पर हावी नहीं होने दिया। उन्होंने सभी बाधाओं के बावजूद लगातार उत्कृष्टता का प्रदर्शन करते हुए 2016 से 2023 तक लंबी कूद में राष्ट्रीय खिताब अपने नाम किया है।

इस बीच महाराष्ट्र ने पैराशूटर स्वरूप उन्हालकर के उल्लेखनीय प्रदर्शन के माध्यम से अपनी जीत की कहानी लिखी। पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएचा में उन्हालकर की स्वर्ण पदक जीत अद्वितीय धैर्य का प्रदर्शन थी। एक महत्वपूर्ण अंक की कमी को पार करते हुए स्वरूप ने अंतिम क्षणों में शानदार वापसी की और अटूट दृढ़ संकल्प और असाधारण कौशल के साथ जीत हासिल की।

गंभीर पोलियो और वित्तीय बाधाओं से जूझते हुए स्वरूप उन्हालकर की यात्रा लचीलेपन की रही है। गंभीर पोलियो के कारण दोनों पैरों में विकलांगता के कारण जन्मे स्वरूप को छोटी उम्र से ही कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा।

बचपन में कई ऑपरेशन झेलने और अपने परिवार की वित्तीय स्थिति के कारण कठिनाइयों का सामना करने के बावजूद स्वरूप कभी पीछे नहीं हटे और यह उनका दृढ़ संकल्प ही था जिसने उन्हें विश्व मंच पर पहुंचाया क्योंकि उन्होंने टोक्यो पैरालिंपिक 2020 में जगह बनाई जहां वह कांस्य पदक से चूक गए। एक झटके से पदक जीता और चौथे स्थान पर रहे।

इस तरह की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *