Dastak Hindustan

योगी सरकार ने दी यूपी पुलिस भर्ती की आयु सीमा में तीन साल छूट

लखनऊ (उत्तर प्रदेश) :– यूपी पुलिस भर्ती को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। आयु सीमा में छूट की मांग कर रहे युवाओं को प्रदेश की योगी सरकार ने बड़ी राहत दी है। यूपी की योगी सरकार ने युवाओं की मांग को मान लिया है। इसके तहत अब यूपी पुलिस भर्ती में युवाओं को उम्र में तीन साल की छूट दी जाएगी। मंगलवार देर शाम इस संबंध में आदेश जारी कर दिया गया है।

यूपी पुलिस सिपाही भर्ती के लिए आवेदन बुधवार 27 दिसंबर से शुरू हो रहे थे। सपा, रालोद, कांग्रेस समेत तमाम राजनीतिक दलों ने युवाओं को आयु सीमा में छूट की मांग रखी थी। सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म X और फेसबुक के जरिए भी युवा लगातार इसकी मांग उठा रहे थे। युवाओं का सबसे बड़ा तर्क यही था कि 2018 में आखिरी भर्ती के वक्त उनमें से ज्यादातर युवा अंडर एज थे और अब पांच साल बाद भर्ती में ओवरएज हो गए हैं। यह उनके साथ नाइंसाफी है।

यूपी पुलिस कांस्टेबल के 60244 पदों पदों पर भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) ने नोटिफ‍िकेशन जारी कर दिया है। इसके लिए 27 दिसंबर 2023 से 16 जनवरी 2024 तक ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं।

 

अभी तक कितनी तय थी आयु सीमा

अभी तक पुलिस भर्ती के लिए पुरुष वर्ग के अभ्‍यर्थियों की आयु 18 साल से 22 वर्ष तक रखी गई थी। वहीं, महिला उम्‍मीदवारों के लिए 18 वर्ष से 25 वर्ष वायु सीमा तय थी. इसके अलावा एससी, एसटी, ओबीसी वर्ग के अभ्‍यर्थियों को आयु में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी। अब तीन साल की छूट दे दी गई है। माना जा रहा है कि अब 18 से 25 साल तक आयु सीमा के युवा भी आवेदन कर सकेंगे।

अधिक जानकारी के लिए उत्‍तर प्रदेश पुलिस एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाएं।

ऐसी ही अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *