Dastak Hindustan

रोजगार पर AI का डर! पेटीएम के 1 हजार कर्मचारियों की नौकरी और भी लाखों लोगों की नौकरी खतरे में

नई दिल्ली:- 2023 में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर पूरे साल चर्चा होती रही। लेकिन इसी AI ने देश के सबसे बड़े पेमेंट बैंक Paytm नाम से काम करने वाली कंपनी One97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड में लगभग 1,000 कर्मचारियों की नौकरियां निगल लीं।

कंपनी ने अपने कई डिवीजनों में लागत कम करने के लिए 1,000 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया है और यह प्रक्रिया अक्टूबर 2023 से ही शुरू हो गई थी।

 

AI के कारण ख़त्म हुईं नौकरियाँ!

पेटीएम का कहना है कि कंपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से दोहराए जाने वाले कार्यों और भूमिकाओं को खत्म करके अपने परिचालन में बड़े बदलाव करने जा रही है। एआई पावर्ड ऑटोमेशन के जरिए कंपनी कर्मचारियों के खर्च पर 10 से 15 फीसदी की बचत कर सकेगी। जाहिर तौर पर AI की वजह से 1,000 लोगों की नौकरी चली गई है। साल 2023 में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लेकर दुनिया की कई बड़ी एजेंसियां और अर्थशास्त्री सरकारों को आगाह कर चुके हैं।

 

रोजगार पर AI का डर!

एक वैश्विक सर्वे में शामिल 36 फीसदी लोगों का मानना है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के कारण उन्हें अपनी नौकरी गंवानी पड़ सकती है। मार्च 2023 में गोल्डमैन सैक्स ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि AI के कारण 300 मिलियन पूर्णकालिक नौकरियां खतरे में हैं। पीडब्ल्यूसी ने अपने वार्षिक वैश्विक कार्यबल सर्वेक्षण में कहा कि एक तिहाई लोगों को डर है कि एआई अगले तीन वर्षों में उनकी नौकरियां छीन सकता है।

 

कई देश रेगुलेट करने की तैयारी में हैं

दुनिया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की चुनौतियों और खतरों के प्रति जागरूक और सतर्क हो रही है। ऐसे में AI को रेगुलेट करने की पूरी तैयारी चल रही है। यूरोपीय संघ ने इस दिशा में पहला कदम उठाया है। दुनिया के अन्य देश भी एआई को विनियमित करने पर विचार कर रहे हैं। हाल ही में अमेरिकी कांग्रेस में भी AI के प्रभाव पर चर्चा हुई है. अमेरिकी कांग्रेस के सदस्य एआई को विनियमित करने के पक्ष में हैं। चीन ने AI के खिलाफ सख्त कार्रवाई शुरू कर दी है।

 

गीता गोपीनाथ ने भी चेतावनी दी है

आईएमएफ की प्रथम उप प्रबंध निदेशक गीता गोपीनाथ ने भी नौकरियों पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के प्रभाव पर चिंता व्यक्त की और सरकारों को इस तकनीक को विनियमित करने के लिए जल्द से जल्द नियम बनाने की सलाह दी।  फिलहाल Paytm में AI ने 1000 लोगों की नौकरियां छीन ली हैं और अब ये बीमारी अन्य जगहों पर भी फैल सकती है।

ऐसी ही अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *