नई दिल्ली :- वियरेबल मार्केट में एक देसी झंड़े गाड़ रही है और अब शिपमेंट के मामले ये केवल ऐप्पल से पीछे है। हम बात कर रहे हैं boAt की। हाल ही में आई एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है। दरअसल, इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (आईडीसी) ने अपनी नई रिपोर्ट में बताया कि, वैश्विक वियरेबल डिवाइस मार्केट में 2023 की तीसरी तिमाही में मामूली वृद्धि देखी गई। तीसरी तिमाही में शिपमेंट कुल 14.84 करोड़ यूनिट्स के साथ अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया, जो साल-दर-साल 2.6% की वृद्धि दर्शाता है। यह आंकड़ा 2021 की तीसरी तिमाही (14.21 करोड़) और 2022 की तीसरी तिमाही (14.46 करोड़) के शिपमेंट को पार कर गया है।
अब बोट केवल ऐप्पल से पीछे
रिपोर्ट के मानें तो, ऐप्पल ने 2023 की तीसरी तिमाही में 2.99 करोड़ यूनिट शिपमेंट के साथ टॉप वियरेबल डिवाइस विक्रेता के रूप में अपना स्थान बरकरार रखा, और 20.2% बाजार हिस्सेदारी हासिल की। हालांकि, कंपनी की साल-दर-साल वृद्धि में 26.7% की गिरावट आई। जबकि, इमेजिन मार्केटिंग, भारतीय ऑडियो और वियरेबल ब्रांड boAt की पैरेंट कंपनी, 2023 की तीसरी तिमाही में दूसरे सबसे बड़े विक्रेता के रूप में उभरी है, जिसने 1.43 करोड़ शिपमेंट के साथ 9.6% बाजार हिस्सेदारी पर कब्जा कर लिया है। यह साल-दर-साल 19.4% की महत्वपूर्ण वृद्धि दर्शाता है।
बोट लाया इंटेलिजेंट रिंग
boAt की सफलता का श्रेय भारतीय बाजार पर उसके फोकस को दिया जा सकता है, जहां इसने किफायती वियरेबल डिवाइसेस की एक विशाल रेंज के साथ खुद को एक मार्केट लीडर के रूप में स्थापित किया है। कंपनी ने हाल ही में आवश्यक हेल्थ और फिटनेस फीचर्स के साथ 8,999 रुपये की कीमत वाली अपनी “स्मार्ट रिंग” लॉन्च की है, जो अपने पोर्टफोलियो का विस्तार कर रही है और स्मार्ट रिंग की बढ़ती मांग को पूरा कर रही है।