Dastak Hindustan

जैक मा ने फूड बिजनेस में कदम रखा, चाइनीज फूड की तस्वीर बदलेगी

चीन:- एक समय चीन और एशिया के सबसे अमीर कारोबारी रहे जैक मा को किसी परिचय की जरूरत नहीं है। चीन में टेक सेक्टर के पोस्टर बॉय कहे जाने वाले जैक मा ने अपने दम पर अलीबाबा जैसी बड़ी कंपनी खड़ी की।

अलीबाबा के साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने आधिकारिक नेशनल एंटरप्राइज क्रेडिट इंफॉर्मेशन पब्लिसिटी सिस्टम, एक कॉर्पोरेट रजिस्ट्री का हवाला देते हुए बताया कि जैक मा ने हांगझू शहर में “हांग्जो मा किचन फूड” नाम से एक कंपनी शुरू की। खास बात यह है कि उन्होंने अलीबाबा की शुरुआत इसी शहर से की थी और इस कंपनी का मुख्यालय भी इसी शहर में है। यह शहर जैक मा का गृहनगर भी है। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के मुताबिक जैक मा ने इस बिजनेस में 10 मिलियन चीनी यूरो यानी 1.4 मिलियन डॉलर यानी 12 करोड़ रुपये का निवेश किया है। हांग्जो मा किचन फूड का पूर्ण स्वामित्व जैक मा के निवेश वाहन हांग्जो डेजिंगटू के पास है। एससीएमपी के मुताबिक कंपनी प्री-पैकेज्ड फूड और कृषि उत्पादों के प्रसंस्करण और बिक्री में लगी हुई है।

जैक मा की रुचि खेती में कैसे गयी?

जब सरकार ने जैक मा के बिजनेस के खिलाफ कार्रवाई की. इसके बाद उनकी रुचि खेती की ओर बढ़ी। दरअसल, जैक मा ने 2020 में चीन की वित्तीय नियामक प्रणाली की आलोचना शुरू की थी। जिसके बाद चीन सरकार जैक मा से काफी नाराज थी। सरकार ने उनके कारोबार पर कार्रवाई शुरू कर दी। जिसके बाद जैक मा दो साल के लिए गायब हो गये। उनकी निजी संपत्ति भी डूब गई और उनकी कंपनियों को अरबों डॉलर का नुकसान हुआ। तब से जैक मा को कम ही देखा जाता है और वह लो प्रोफाइल रहते हैं। टेक दिग्गज जैक मा अपने स्पष्टवादी और तेजतर्रार व्यक्तित्व के लिए जाने जाते हैं।

एग्रोटेक अध्ययन

पिछले कुछ वर्षों से, वह एग्रोटेक का अध्ययन करने के लिए दुनिया भर की यात्रा कर रहे हैं। अक्टूबर 2021 में जैक मा स्पेन में कृषि और पर्यावरण संबंधी मुद्दों से जुड़ी तकनीक के बारे में सीख रहे थे। वह एग्रोटेक का अध्ययन करने के लिए नीदरलैंड, जापान और थाईलैंड भी गए हैं। मई में टोक्यो कॉलेज ने घोषणा की कि जैक मा टिकाऊ कृषि और खाद्य उत्पादन पर शोध करने के लिए एक शिक्षण पद संभालेंगे। जनवरी में वह थाईलैंड में थे जहां उन्होंने प्रमुख पशु चारा उत्पादक चारोन पोकफंड समूह के अध्यक्ष सुपाकिट चेरावोंट के साथ दोपहर का भोजन किया। जैक मा 2019 में अलीबाबा से सेवानिवृत्त हुए।

ऐसी ही अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *