Dastak Hindustan

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने ₹25 बढ़ाया गन्ना मूल्य, बिजली बिल पर ब्याज होगा माफ

लखनऊ ब्यूरो :- किसानों के भारत बंद से ठीक एक दिन पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किसानों को बड़ा तोहफा दिया है। मुख्यमंत्री ने रविवार को लखनऊ में भाजपा किसान मोर्चा के सम्मेलन में गन्ना मूल्य 25 रुपये क्विंटल बढ़ोतरी का एलान किया। साथ ही किसानों के बिजली बिल बकाये पर ब्याज माफ करने की भी घोषणा की।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि 315 रुपये प्रति क्विंटल में बिकने वाला सामान्य गन्ना अब 340 रुपये में और 325 रुपये क्विंटल बिकने वाला अगेती प्रजाति का गन्ना 350 रूपये प्रति क्विंटल में बिकेगा। अनुपयुक्त गन्ना के मूल्य में भी 25 रुपये क्विंटल की वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि गन्ना मूल्य में वृद्धि से 45 लाख किसानों के जीवन में परिवर्तन होगा ।

ब्याज माफी पर ठोस योजना जल्द

मुख्यमंत्री ने किसानों के बिजली बिल पर ब्याज माफी का एलान करते हुए कहा कि एकमुश्त योजना के माध्यम से ब्याज माफ किया जाएगा। इसके लिए कमेटी बना दी गई है। जल्द ही व्याज माफी के लिए ठोस योजना लाई जाएगी।

किसानों के खातों में 4 हजार करोड़ जाएंगे अतिरिक्त

अपर मुख्य सचिव गन्ना विकास संजय आर. भूसरेड्डी ने बताया कि गन्ना मूल्य में 25 रुपये की वृद्धि से किसानों के खातों में तीन से चार हजार करोड़ रुपये अतिरिक्त जाएंगे। पिछले 4 वर्षों से 34 हजार करोड़ से लेकर साढ़े 35 हजार करोड़ रुपये हर साल 45.44 लाख गन्ना किसानों के खातों में भेजे जा रहे थे। वृद्धि के बाद अब यह रकम साढ़े 37 हजार करोड़ से 38 हजार करोड़ तक पहुंच जाएगी।

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *