Dastak Hindustan

मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने शहीद स्मारक पर तेलंगाना के शहीदों को पुष्पांजलि की अर्पित

हैदराबाद(तेलंगाना): तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने शहीद स्मारक पर तेलंगाना के शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित की।

तेलंगाना शहीद स्मारक के‌ बारे में जानते हैं 

तेलंगाना शहीद स्मारक, जिसे गन पार्क भी कहा जाता है, 369 छात्रों के लिए बनाया गया एक स्मारक है, जो अलग तेलंगाना राज्य के लिए 1969 के आंदोलन के दौरान मारे गए थे। तेलंगाना शहीद स्मृति दिवस हर साल 2 जून को तेलंगाना राज्य के सभी जिलों में मनाया जाता है। यह पब्लिक गार्डन, हैदराबाद के सामने स्थित है ।

आधार काले पॉलिश वाला ग्रेनाइट है, जिसमें 360 विषम (9×4) छात्रों का प्रतिनिधित्व करने के लिए चार तरफ नौ बुलेट इंप्रेशन (छोटे छेद) हैं, जिन्होंने 1969 में अपने जीवन को संकट में डाल दिया था। तेलंगाना के 9 जिलों का प्रतिनिधित्व करने के लिए, नौ बुलेट इंप्रेशन थे। हरेक ओर। काले रंग के ग्रेनाइट को चुनने का कारण वीरों के प्रति शोक व्यक्त करना था। मूल रूप से, तेलंगाना में 9 जिले शामिल थे और रंगा रेड्डी जिला बहुत बाद में बना था। इसलिए, जब मूर्तिकार ने स्मारक का डिजाइन तैयार किया, तो उसने 9 जिलों पर विचार किया।

तेलंगाना राज्य के गठन के बाद, तेलंगाना के पहले मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने तेलंगाना राज्य के सभी जिलों में हर साल 2 जून को तेलंगाना शहीद स्मृति दिवस मनाने का फैसला किया । इस अवसर पर प्रत्येक जिला मुख्यालय में सरकारी कार्यक्रम होगा जिसमें शहीद स्मारकों के निर्धारित स्थलों पर पुष्पांजलि अर्पित करने के अलावा अन्य कार्यक्रम भी उपयुक्त तरीके से होंगे।

Source ANI

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *