Dastak Hindustan

पालम एयरपोर्ट पर पहुंचे सभी शहीदों के पार्थ‍िव शरीर, थोड़ी देर में पहुंचेंगे पीएम मोदी

नई दिल्‍ली (जेएनएन)। देश के पहले चीफ आफ डिफेंस स्‍टाफ जनरल बिपिन रावत के निधन से पूरा देश स्‍तब्‍ध है। हर कोई उन्‍हें नम आंखों से अपनी श्रद्धांजलि दे रहा है। मद्रास रेजीमेंटल सेंटर में सीडीएस जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्‍नी के पार्थिव शरीर को रखा गया है। यहां पर सैनिक सम्‍मान के साथ उनको अंतिम विदाई दी गई। उन्‍हें अंतिम श्रद्धांजलि देने राज्‍य के मुख्‍यमंत्री स्‍टालिन भी पहुंचे। तेलंगाना की गवर्नर और पुडुचेरी की उपराज्‍यपाल तमिलसई सुंदराजन ने भी उन्‍हें श्रद्धांजलि दी है। इसके बाद इन्‍हें वायु सेना के विमान से दिल्‍ली लाया गया। एयरपोर्ट के रास्‍ते में उनके पार्थिव शरीर पर फूलों की बारिश की गई। पालम एयरपोर्ट पर सभी शहीदों के पार्थ‍िव शरीर पहुंच गए हैं। थोड़ी देर में पीएम मोदी पहुंचेंगे।

सीडीएस बिपिन रावत को आम नागरिक सीडीएस कारज मार्ग स्थित उनके आवास पर कल सुबह 11 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक श्रद्धांजलि दे सकते हैं। वहीं, सैन्य कर्मियों के लिए दोपहर 12.30 से 1.30 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है। इसके बाद, पार्थिव शरीर को दिल्ली कैंट बराड़ स्क्वायर में अंतिम संस्कार के लिए ले जाया जाएगा।

पीएम मोदी आज रात करीब नौ बजे पालम एयरपोर्ट पर दिवंगत सीडीएस बिपिन रावत और अन्य सशस्त्र बलों के जवानों को श्रद्धांजलि देंगे। रक्षा मंत्री, रक्षा राज्य मंत्री, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और तीन सेना प्रमुख भी मौजूद रहेंगे। सीडीएस और सशस्त्र बलों के अन्य जवानों का पार्थिव शरीर आज रात करीब आठ बजे दिल्ली पहुंचेगा। सैन्य विमान दुर्घटना में मारे गए जवानों के परिवार के कुछ सदस्य भी मौजूद रहेंगे। भारतीय सेना ने कहा क‍ि सुलूर से भारतीय वायु सेना (IAF)के विमान के आज शाम 7.40 बजे तक पालम हवाई अड्डे पर पहुंचने की उम्मीद है। श्रद्धांजलि समारोह 08.30 बजे से निर्धारित है।

श्रीलंका के चीफ आफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) और सेना कमांडर जनरल शैवेंद्र सिल्वा के सीडीएस जनरल बिपिन रावत के अंतिम संस्कार में शामिल होने की उम्मीद है। श्रीनगर में चिनार कोर के जीओसी लेफ्टिनेंट जनरल डीपी पांडे ने बारामूला के शेरवानी कम्युनिटी हाल में सीडीएस जनरल बिपिन रावत को भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्‍होंने कहा क‍ि उरी, बारामूला और कश्मीर के लोगों के साथ उनका संबंध किसी और जैसा नहीं था। हमें इस नुकसान से उबरने में समय लगेगा।

कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने सीडीएस जनरल बिपिन रावत के निधन को देश के लिए अपूर्णीय क्षति बताया है। उन्‍होंने कहा कि उनके सम्‍मान में आज विपक्ष का होने वाला धरना प्रदर्शन भी नहीं किया जाएगा। बता दें कि यहीं से सीडीएस जनरल बिपिन रावत ने पढ़ाई भी की थी। ये विश्‍व का पहला ज्‍वाइंट फोर्स का सर्विस कालेज भी है। यहां पर करीब 550 सैन्‍य अधिकारी अपनी पढ़ाई के दौरान भविष्‍य की चुनौतियों से निपटने की जानकारी पाते हैं। यहां पर करीब 50 अधिकारी दूसरे देशों से होते हैं।

उत्‍तराखंड जहां के बिपिन रावत रहने वाले थे वहां की विधानसभा में भी उनको श्रद्धांजलि दी गई है। राज्‍य मुख्‍यमंत्री और उनके मंत्रियों समेत सभी विधायकों और अधिकारियों ने उनके फोटो के सामने पुष्‍प अर्पित किए। बता दें कि पौड़ी में अब भी उनके पैतिृक गांव में उनके चाचा और उनका परिवार रहता है। कुछ वर्ष पहले वो यहां पर एक पूजा में शामिल होने के लिए भी आए थे।

हेलीकाप्‍टर का ब्‍लैक बाक्‍स मिला, जांच में मिलेगी मदद। इसमें रिकार्ड होती है पायलट और एटीसी के बीच की सारी बातचीत। हादसे वाली जगह से मलवे को हटाकर एकत्रित करने का काम किया जा रहा है। इसको एकत्रित करके हादसे के कारणों का पता लगाया जाएगा। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक वायु सेना प्रमुख वीआर चौधरी तमिलनाडु के डीजीपी सेलेंद्र बाबू के साथ हादसे वाली जगह पर मुआयने के लिए पहुंचे हैं। आपको बता दें कि वायु सेना की तरफ से इस हादसे की जांच के आदेश बुधवार को ही दे दिए गए थे। इस हादसे पर रक्षा मंत्री ने सदन में बयान दिया। इस दौरान उनका गला भी भर आया। उन्‍होंने कहा कि हादसे में मारे गए सभी जवानों का पूरे सैनिक सम्‍मान के साथ अंतिम संस्‍कार किया जाएगा। उन्‍होंने ये भी कहा कि ये देश उनके किए कामों को कभी नहीं भूलेगा। इसके बाद सदन में दो मिनट का मौन भी रखा गया।

सीडीएस जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी समेत इस हादसे में शिकार हुए सभी लोगों के पार्थिव शरीर आज दिल्‍ली लाए जाएंगे। सीडीएस जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी का अंतिम संस्कार शुक्रवार को दिल्ली छावनी में किया जाएगा।

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *