Dastak Hindustan

पीएम मोदी के नाम दर्ज हुआ दुनिया का एक और बड़ा रिकॉर्ड, फॉलोअर्स की संख्या ‘एक्स’ पर 100 मिलियन के पार

नई दिल्ली:- लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बने नरेंद्र मोदी ने अपने नाम एक और बड़ा रिक़ॉर्ड दर्ज कराया है। वे सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म एक्स पर सबसे ज़्यादा फॉलो किए जाने वाले नेता बनकर उभरे हैं। एक्स पर उनके फॉलोअर्स की संख्या 100 मिलियन को पार कर गई है। देश के विभिन्न भारतीय राजनेताओं के सोशल मीडिया फ़ॉलोइंग की तुलना करें तो सोशल मीडिया फ़ॉलोअर्स के मामले में प्रधानमंत्री मोदी काफ़ी आगे हैं।

 

 

राहुल 26.4 मिलियन, केजरीवाल के 27.5 मिलियन फॉलोअर्स

विपक्ष के नेता राहुल गांधी के एक्स पर 26.4 मिलियन फ़ॉलोअर्स हैं, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के 27.5 मिलियन, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव के फॉलोअर्स की संख्या 19.9 मिलियन और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी के 7.4 मिलियन फ़ॉलोअर्स हैं। आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के 6.3 मिलियन, तेजस्वी यादव के 5.2 मिलियन फ़ॉलोअर्स हैं, जबकि एनसीपी प्रमुख शरद पवार के 2.9 मिलियन फ़ॉलोअर्स हैं। पीएम मोदी ने इस उपलब्धि पर खुशी जताई है।

 

 

वर्ल्ड लीडर्स में सबसे आगे पीएम मोदी

विश्व स्तर पर बात करें तो पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (38.1 मिलियन फ़ॉलोअर्स) दुबई के वर्तमान शासक एचएच शेख मोहम्मद (11.2 मिलियन फ़ॉलोअर्स) और पोप फ्रांसिस (18.5 मिलियन फ़ॉलोअर्स) जैसे वर्ल्ड लीडर्स से काफी आगे हैं। एक्स पर पीएम मोदी की लोकप्रियता को देखते हुए, विश्व के नेता सोशल मीडिया पर पीएम मोदी से जुड़ने के लिए उत्सुक रहते हैं। क्योंकि उनके साथ जुड़ने से उनके अपने फ़ॉलोअर्स, इंगेजमेंट, व्यू और रीपोस्ट में काफी वृद्धि होती है। हमने हाल ही में इटली और ऑस्ट्रिया में भी ऐसा देखा है।

 

 

लोकप्रिय खिलाड़ियों से भी ज्यादा फॉलोअर्स

पीएम मोदी दुनिया के लोकप्रिय खिलाड़ियों से भी एक्स पर फॉलोअर्स के मामले में आगे हैं। पीएम मोदी के पास विराट कोहली (64.1 मिलियन), ब्राजील के फुटबॉलर नेमार जूनियर (63.6 मिलियन) और अमेरिकी बास्केटबॉल खिलाड़ी लेब्रोन जेम्स (52.9 मिलियन) के फ़ॉलोअर्स से भी ज़्यादा फ़ॉलोअर्स हैं। पीएम मोदी टेलर स्विफ्ट (95.3 मिलियन), लेडी गागा (83.1 मिलियन) और किम कार्दशियन (75.2 मिलियन) जैसी मशहूर हस्तियों से भी आगे हैं। पिछले तीन साल में पीएम मोदी के एक्स हैंडल पर लगभग 30 मिलियन यूज़र की बढ़ोतरी हुई है।

 

 

यूट्यूब और इंस्टाग्राम पर भी छाए हुए हैं पीएम मोदी

एक्स के अलावा उनका प्रभाव यूट्यूबऔर इंस्टाग्राम पर भी है। यूट्यूब पर पीएम मोदी के 25 मिलियन सब्सक्राइबर जबकि इंस्टाग्राम पर 91 मिलियन से ज़्यादा फ़ॉलोअर हैं। पीएम मोदी 2009 में एक्स (पूर्व में ट्विटर) प्लेटफ़ॉर्म से जुड़े थे। पीएम मोदी ने लगातार रचनात्मक जुड़ाव के लिए इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इस्तेमाल किया है। वे इस पर काफी एक्टिव रहते हैं। कई आम नागरिकों को फ़ॉलो करते हैं, उनसे बातचीत करते हैं, उनके संदेशों का जवाब देते हैं और कभी किसी को ब्लॉक नहीं किया। पीएम मोदी ने बिना कभी पेड प्रमोशन या बॉट्स का सहारा लिए हमेशा इस प्लेटफ़ॉर्म का इस्तेमाल ऑर्गेनिक तरीके से किया है।

 

ऐसी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *