Dastak Hindustan

फाइबर युक्त चीजें कम करतीं है मोटापा

नई दिल्ली :- हर कोई स्वस्थ और फिट रहने की कोशिश करता है। खराब खान पान और जीवनशैली की वजह से मोटापा कई लोगों के लिए एक बड़ी चुनौती बना हुआ है।

अतिरिक्त वजन से जूझ रहे लोगों के लिए, वजन कम करना एक कठिन काम लग सकता है। लेकिन क्या आपको पता है अपने आहार में कुछ फाइबर युक्त चीजें शामिल करके आप वजन कम कर सकते हैं।

1. सब्जियाँ

ब्रोकोली, पालक, गाजर, केल और स्प्राउट्स जैसी गैर-स्टार्च वाली सब्जियाँ वजन घटाने के लिए बेहतरीन हैं। ये सब्जियाँ कैलोरी में कम और फाइबर में उच्च होती हैं, जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराती हैं और ज़्यादा खाने की इच्छा को कम करती हैं।

 

2. फल

वजन घटाने के लिए साबुत फल बेहतर विकल्प हैं। सेब, नाशपाती, जामुन और संतरे जैसे फलों में जूस की तुलना में अधिक फाइबर होता है, जो तृप्ति और बेहतर पाचन को बढ़ावा देता है। आपको अपना वजन अधिक प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है।

 

3. फलियाँ

फलियाँ, जिनमें बीन्स, छोले और दालें शामिल हैं, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होती हैं। ये पोषक तत्व आपको भरा हुआ और ऊर्जावान महसूस कराने में मदद करते हैं, जिससे भूख लगने की आवृत्ति कम होती है। अपने आहार में फलियाँ शामिल करने से न केवल वजन घटाने में मदद मिलती है‌।

अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *