Dastak Hindustan

तुर्की के अंदर भारतीय नागरिकों को अगवा करने वाले तीन पाकिस्तानी पकड़े गए

तुर्की:- तुर्की पुलिस ने मीडिया को बताया कि अपहरणकर्ताओं ने युवक के हाथ-पैर बांध दिए थे और उसके परिवार को एक वीडियो भेजकर धमकी दी थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तानी नागरिकों के घर पर तुर्की पुलिस की कार्रवाई के दौरान एक बिना लाइसेंस वाली बंदूक, चार पिस्तौल और कुछ धनराशि जब्त की गई।

दूसरे देशों में पाकिस्तानियों द्वारा भारतीय नागरिकों का अपहरण करने का चौंका देने वाला मामला सामने आया है। तुर्की में तीन पाकिस्तानी शरण चाहने वालों ने एक भारतीय नागरिक का अपहरण कर लिया और उसकी सुरक्षित रिहाई के लिए भारत में उसके परिवार से 20 लाख रुपये की मांग की।

 

यह मामला इसी महीने की शुरुआत का है। लेकिन इस तरह का अकेला मामला नहीं है। इससे पहले कंबोडिया में, दो पाकिस्तानियों ने दो भारतीयों को तीन सप्ताह तक बंधक बनाकर रखा और उनके परिवारों से फिरौती की मांग की। तुर्की और कंबोडिया में फिरौती के लिए अपहरण के दोनों मामलों में शामिल पाकिस्तानियों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

 

तुर्की में पुलिस ने रविवार (20 मई) को कहा कि उन्होंने एडिरने शहर में एक भारतीय नागरिक के अपहरण के आरोप में तीन पाकिस्तानियों को गिरफ्तार किया है। रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तानियों ने इस्तांबुल के एक रेस्तरां में काम करने वाले राधाकृष्णन का अपहरण कर लिया था। राधाकृष्णन वहां बर्तन धोने का काम करते थे। पाकिस्तानियों ने राधाकृष्णन को नौकरी का लालच देकर पश्चिमी शहर एड्रिन में ले गए और उनका अपहरण कर लिया। उन्होंने उसके हाथ-पैर बांध दिए और उसके परिवार को एक वीडियो भेजकर धमकी दी। अपहरणकर्ताओं ने भारत में रहने वाले राधाकृष्णन के परिवार से 20 लाख रुपये की फिरौती मांगी थी।

तुर्की पुलिस ने एडिरने में एक भारतीय नागरिक, राधाकृष्णन, का अपहरण करने और 24 हजार डॉलर की फिरौती मांगने के आरोप में तीन पाकिस्तानियों को गिरफ्तार किया है आरोप है कि उन्होंने नौकरी का लालच देकर भारतीय नागरिक को अगवा किया था। राधाकृष्णन के दोस्त ने इसकी सूचना अधिकारियों को दी थी जिसके बाद उसे रेस्क्यू किया गया।

 

पुलिस ने छापेमारी के दौरान पाकिस्तानी अपहरणकर्ताओं के पास से पिस्तौलें बरामद कीं हैं। इसके अलावा, कंबोडिया में, राजधानी नोम पेन्ह में पुलिस ने दो भारतीय नागरिकों का अपहरण करने और उन्हें तीन सप्ताह तक अवैध हिरासत में रखने के आरोप में दो पाकिस्तानी लोगों को गिरफ्तार किया। पाकिस्तानियों ने 25 अप्रैल को मोहम्मद साद और सुदित कुमार का अपहरण किया और 16 मई को पुलिस ने उन्हें आजाद कराया। दोनों पीड़ितों को हफ्तों तक कैद में रखने के दौरान हथकड़ी लगाई गई, पीटा गया और आंखों पर पट्टी बांध दी गई।

 

रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तानी नागरिकों, सब्तैन बिन नासिर और सैयद अली हुसैन ने 23 मई को एक बैठक के लिए भारतीय लोगों को यह कहकर लालच दिया था कि वे एक भारतीय रेस्तरां खोलने के लिए जगह ढूंढने में उनकी मदद करेंगे। पीड़ितों ने पुलिस को बताया कि पाकिस्तानी संदिग्धों ने उन्हें अपने कमरे में बंद कर दिया और 25 मई को जाने से रोक दिया। अपहरणकर्ताओं ने साद और सुदित के पासपोर्ट भी छीन लिए।

 

अपहरण के बाद, पाकिस्तानियों ने उनकी रिहाई के बदले में उनके परिवारों से प्रत्येक से 10,000 डॉलर (कुल 20,000 डॉलर) की फिरौती की मांग की। 17 जून को ही, जब तीन पाकिस्तानी कहीं बाहर थे, तभी भारतीयों को मुक्त कराया जा सका। रिपोर्ट के अनुसार, जब पाकिस्तानी अपहरणकर्ता दूर थे, तभी भारतीय पीड़ित मदद के लिए चिल्लाए, जिसे कॉन्डोमिनियम के एक स्टाफ सदस्य ने सुना। कर्मचारियों द्वारा उन्हें ढूंढने और पुलिस को बुलाने के बाद, दोनों पीड़ितों को सेन सोक जिला पुलिस निरीक्षणालय ले जाया गया।

 

विदेशों में पाकिस्तानियों द्वारा अपहरण और अन्य अपराधों की हालिया घटनाएं चिंताजनक हैं और हाल के दिनों में ऐसे मामलों में वृद्धि देखी गई है। अप्रैल में, नौकरी के लिए यूरोप भेजने का लालच देकर चार श्रीलंकाई नागरिकों का अपहरण करने के आरोप में चार पाकिस्तानी नागरिकों को नेपाल में गिरफ्तार किया गया था। पाकिस्तानियों ने चारों श्रीलंकाई लोगों से लाखों रुपये वसूले थे। नेपाल पुलिस के काठमांडू घाटी अपराध जांच विभाग ने चार पाकिस्तानी नागरिकों को गिरफ्तार किया।

 

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, 2022 में, छह पाकिस्तानियों के एक गिरोह द्वारा इस्तांबुल के तकसीम स्क्वायर से ‘बंदूक की नोक पर’ चार नेपाल नागरिकों का अपहरण कर लिया गया था। चारों नेपालियों को प्रताड़ित किया गया और नेपाल में उनके परिवारों से 10,000 यूरो की फिरौती मांगी गई। बाद में, तुर्की में पुलिस ने पाकिस्तानी अपहरणकर्ताओं को निकटवर्ती बियोग्लू जिले में उनके ठिकाने से गिरफ्तार कर लिया। 2021 की एक अन्य घटना में, पाकिस्तानी लोगों के एक समूह को साथी पाकिस्तानियों के अपहरण और 50,000 यूरो की फिरौती मांगने के आरोप में इस्तांबुल में गिरफ्तार किया गया था।

 

ऐसी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *