Dastak Hindustan

बीएसई में लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैपिटल नई ऊंचाई पर

मुम्बई:- बीएसई में लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैपिटल 21 मई को नई ऊंचाई पर पहुंच गया। इस दौरान पहली बार कंपनियों का मार्केट कैप 5 लाख करोड़ डॉलर को पार कर गया। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) की वेबसाइट के मुताबिक, एक्सचेंज में लिस्टेड सभी कंपनियों का मार्केट कैप 21 मई को 5.01 लाख करोड़ डॉलर यानी 412 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया।

इस साल के शुरू से अब तक मार्केट कैपिटल में 633 अरब डॉलर से भी ज्यादा की बढ़ोतरी देखने को मिली है। हालांकि, बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) अब भी अपने ऑल टाइम हाई से 1.66 पर्सेंट नीचे है, जबकि बीएसई का मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांक 21 मई को रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया।

 

मार्केट कैप का सफर

 

नवंबर 2023 में बीएसई का कुल मार्केट कैपिटल 4 लाख करोड़ डॉलर पर पहुंच गया था और अब महज 6 महीनों में यह 5 लाख करोड़ डॉलर को पार कर गया है। बीएसई में लिस्टेड फर्मों का मार्केट कैप मई 2007 में 1 लाख करोड़ डॉलर को पार कर गया था। इसके बाद इसे 2 लाख करोड़ डॉलर तक पहुंचने में एक दशक का समय लगा और जुलाई 2017 को मार्केट कैप ने यह आंकड़ा पार कर लिया। मई 2021 में मार्केट कैप ने 3 लाख करोड़ डॉलर के आंकड़े को पार कर लिया।

फिलहाल, दुनिया भर में सिर्फ 4 देशों के स्टॉक मार्केट का मार्केट कैप 5 लाख करोड़ डॉलर से ज्यादा रहा है। इन देशों में अमेरिका, चीन, जापान और हॉन्गकॉन्ग शामिल हैं। अमेरिका 55.65 लाख करोड़ डॉलर के मार्केट कैप के साथ सबसे आगे है। इसके बाद क्रमशः चीन (9.4 लाख करोड़ डॉलर), जापान (6.42 लाख करोड़ डॉलर) और हॉन्गकॉन्ग (5.47 लाख करोड़ डॉलर) शामिल हैं।

अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *