Dastak Hindustan

ईरान के राष्ट्रपति के निधन पर केंद्र सरकार ने 21 मई को राजकीय शोक की घोषणा की, सम्मान में झुका रहेगा आधा तिरंगा

नई दिल्ली:- ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी व विदेश मंत्री के निधन पर भारत में एक दिवसीय राजकीय शोक की घोषणा की गई है। केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से बताया गया कि ईरान के राष्ट्रपति के सम्मान में आज (21 मई) पूरे भारत में उन सभी इमारतों पर राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा, जहां इसे नियमित रूप से फहराया जाता है और राजकीय शोक की अवधि के दौरान मनोरंजन वाला कोई आधिकारिक कार्यक्रम नहीं होगा।

 

बता दें, ईरान के उत्तर-पश्चिम स्थित पर्वतीय क्षेत्र में खराब मौसम के बीच हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने की घटना में राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी, विदेश मंत्री और अन्य की मौत हो गई।

 

इस बाबत गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी और विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियन का हेलीकॉप्टर दुर्घटना में निधन हो गया। दिवंगत गणमान्य व्यक्तियों के सम्मान में भारत सरकार ने निर्णय लिया है कि 21 मई को पूरे भारत में एक दिन का राजकीय शोक रहेगा। उन्होंने बताया, शोक के दिन पूरे भारत में उन सभी इमारतों पर राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा, जहां राष्ट्रीय ध्वज नियमित रूप से फहराया जाता है और उस दिन मनोरंजन वाला कोई आधिकारिक कार्यक्रम नहीं होगा।

 

आज तबरीज में होगी तदफीन

वहीं, ईरान ने अपने राष्ट्रपति के निधन पर पूरे मुल्क में पांच दिन के राजकीय शो की घोषणा की है। जानकारी के मुताबिक, राष्ट्रपति के साथ हेलिकॉप्टर में हादसे का शिकार हुए अन्य अधिकारियों की तदफीन आज तबरीज में आयोजित किया जाएगा। हादसे में इब्राहिम रईसी के साथ जान गंवाने वालों में विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियन, पूर्वी अजरबैजान प्रांत के गवर्नर मालेक रहमती,धार्मिक नेता मोहम्मद अली आले-हाशेम की भी मौत हो गई थी।

 

ईरान के प्रथम उपराष्ट्रपति मोखबर कार्यवाहक राष्ट्रपति नियुक्त

ईरान के सर्वोच्च नेता ने हेलीकॉप्टर दुर्घटना में राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत हो जाने के मद्देनजर प्रथम उपराष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर को देश का कार्यवाहक राष्ट्रपति नियुक्त किया है। मोखबर (68) ईरान के शिया धर्मतंत्र में अन्य राजनीतिक नेताओं की तुलना में काफी हद तक सुर्खियों से दूर रहे हैं। रईसी के निधन के बाद मोखबर अचानक जनता की निगाहों के सामने आए हैं। ईरान में राष्ट्रपति चुनाव से पहले वह लगभग 50 दिन तक कार्यवाहक राष्ट्रपति के रूप में सेवा दे सकते हैं।

 

ऐसी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *