Dastak Hindustan

खराब मानसिक स्वास्थ्य हमारे शारीरिक स्वास्थ्य को पहुंचाता है नुकसान

बहुत ही कम लोगों को इस बारे में जानकारी है कि हमारा खराब मानसिक स्वास्थ्य हमारे शारीरिक स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंचा देता है। इसलिए सही समय रहते सही समय पर सलाह लेना भी जरूरी है, जिसकी मदद से आप अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रख पाते हैं।

मेंटल हेल्थ थेरेपिस्ट और अनफिक्स योर फिलिंग की फाउंडर आनंदिता वाघानी ने मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां दी, जिसके बारे में आपको भी जरूर जानना चाहिए। आनंदिता वाघानी कहती हैं कि लोगों को किस चीज से खुशी मिलती है, इस बारे में बहुत सी गलतफहमियां हैं। खुशी एक निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है, एक विशेषता के बजाय एक अवस्था। इन सब आसान आदतों का अभ्यास करने से आप खुशी और खुशहाली पैदा कर सकते हैं। चलिए जानते हैं मानसिक स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखने के लिए किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

 

1. हर समय सचेत रहना

माइंडफुलनेस भी आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। रिसर्च में भी यह पाया गया है कि हर समय सचेत रहना यानी दिन में थोड़े से समय के लिए ही माइंडफुल रहने की प्रैक्टिस करना आपके मानसिक स्वास्थ्य को अच्छा बनाने में मदद करता है।

2. रिश्ते बनाना और उन्हें बढ़ावा देना

मानसिक स्वास्थ्य के लिए रिश्तों का बहुत जरूरी महत्व होता है। अपने किसी करीबी दोस्त या रिश्तेदार को कॉल करें उनसे बात करें। अपनों से बातें करें उनकी बातें सुनें उन्हें सुझाव दें और उनसे अपने मुद्दों पर सुझाव लें। ऐसा करने से मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी किसी प्रकार की बीमारी होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

3. छोटे-छोटे लक्ष्यों का पीछा करना

हमारे जीवन को अर्थपूर्ण बनाने के लिए उनमें लक्ष्यों का होना जरूरी है और जब हम लक्ष्य का पीछा करते हैं और उन्हें पूरा करते हैं तो उससे खुशी की भावना हमारे अंदर पैदा होती है। यह खुशी की भावना जो हमारे खुद के लक्ष्य को पाकर पैदा होती है, वह मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी बीमारियों को दूर करने के लिए किसी दवा से कम नहीं है।

4. दयालु स्वभाव रखना

जब हम से कोई अच्छे से बात करता है, तो हमें बहुत अच्छा महसूस होता है। इसी तरह से जब आप खुद किसी से दयालुता और अच्छे स्वभाव के साथ बात करेंगे तो इससे आपको भी बहुत अच्छा महसूस होगा। अपने स्वभाव को इतना सरल रखें कि आप हर किसी को अच्छे लगने लगें और ऐसा करने से आपका मानसिक स्वास्थ्य ठीक होने लगेगा।

5. नियमित व्यायाम करने की आदत

आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों को ही अच्छा बनाए रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना भी जरूरी है। रोजाना सुबह और शाम थोड़ा बहुत व्यायाम करने की आदत डालें, जिससे आपका मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य अच्छा बनाए रखने में आपको मदद मिलेगी।

अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *