Dastak Hindustan

बैंक KYC के नाम पर चल रहा है धोखाधड़ी का खेल, RBI ने बताया बचने का शानदार तरीका

नई दिल्ली :- आज दुनिया हाईटेक होती जा रही है, ऐसे में साइबर क्राइम भी जबरदस्त तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में ऑनलाइन अपराध करने वाले लोग कई नए-नए इस्तेमाल करते रहते हैं। फिलहाल बैंक केवाईसी के नाम पर धोखाधड़ी के मामले काफी ज्यादा बढ़ गए हैं। यही कारण है कि इस पर रिजर्व बैंक आफ इंडिया ने भी चिंता जताई है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया लगातार लोगों को केवाईसी अपडेट करने के नाम पर होने वाले फ्रॉड से जागरूक रहने की बात कहता रहा है।

फिलहाल ऐसी घटनाओं में एक बार फिर तेजी देखने को मिल रही है यही कारण है कि रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने लोगों को सतर्क रहने का निर्देश दिया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा इस तरह के धोखाधड़ी वाले मामले से बचने के लिए काफी जानकारी दी गई है। जिसके बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की केवाईसी के नाम पर धोखाधड़ी आपसे किसी भी माध्यम से की जा सकती है। ऐसे मामले में अक्सर इस स्कैमर्स के द्वारा कोई फोन कॉल की जाती है, कोई मैसेज आता है या फिर ईमेल किया जाता है।

इन ईमेल में स्कैनर अपने आप को बैंक का कर्मचारी बताते हैं और आपसे आपकी पर्सनल डिटेल मांगते हैं ताकि आपकी केवाईसी को अपडेट किया जा सके। कई बार लोग इनके झांसे में आ जाते हैं और अपनी जरूरी जानकारी दे देते हैं, जिससे आपके साथ फ्रॉड हो सकता है।

इसके अलावा कई मामले तो ऐसे भी हैं जिनमें आपको कुछ एप्लीकेशन डाउनलोड करने को कहा जाता है, इन एप्लीकेशन में आपके मोबाइल की परमिशन का एक्सेस होता है और अगर आपने इन्हें इंस्टॉल कर लिया तो आपकी पूरी जानकारी बैंक डिटेल समेत स्कैमर्स के पास पहुंच जाती है, जहां से ये आपके पैसे आसानी से उड़ा देते हैं। यही कारण है कि आपके बिना जाने समझे कोई भी अनाधिकृत और बिना वेरीफाई किया हुआ एप्लीकेशन नहीं इंस्टॉल करना चाहिए।

इस तरह कई अहम खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *