Dastak Hindustan

बच्चों के पीपीएफ अकाउंट से पाएं डबल फायदा, बचेगा टैक्स और संवरेगा भविष्य

नई दिल्ली :- पब्लिक प्रॉविडेंट फंड पैसा इन्वेस्ट करने के लिए एक बेहतरीन माध्यम माना जाता है। इसमें सरकार के द्वारा बेहतरीन रिटर्न दिया जाता है और मार्केट रिस्क भी शामिल नहीं होता है। इस अकाउंट की मैच्योरिटी 15 साल की होती है। इसमें आप मिनिमम 500 और मैक्सिमम 1,50,000 रुपए तक हर साल जमा कर सकते हैं। अगर आप इस समय पीपीएफ अकाउंट में पैसे इन्वेस्ट करते हैं, तो आपको 7.1 प्रतिशत तक का इंटरेस्ट रेट मिल रहा है।

अगर आप अपने बच्चों के भविष्य को बेहतर बनाना चाहते हैं, तो उसके लिए भी एक पब्लिक प्रॉविडेंट फंड अकाउंट खोल सकते हैं। हालांकि आपके मन में कई सवाल होंगे किया अकाउंट कितने साल की उम्र में खोला जाता है और इसके क्या नियम है, तो हम आपको इस आर्टिकल में इन सभी सवालों के जवाब देने जा रहे हैं। साथ ही हम इस पर मिलने वाले टैक्स बेनिफिट के बारे में भी बात करेंगे।

जानकारी के लिए बता दे की बच्चों का पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट खोलने की कोई एक निश्चित तारीख नहीं होती है। इसे किसी भी उम्र में खोला जा सकता है। लेकिन आप जितना जल्दी अपने बच्चों का पीएफ अकाउंट खोलेंगे आपको फायदा भी उतनी ही जल्दी मिलने लगेगा। इसमें 1 साल के अंदर आप 500 से लेकर 1.5 लाख रुपए तक जमा कर सकते हैं।

एक बार बच्चों के बालिग हो जाने पर वह खाते का हैंडओवर अपने पास ले सकता है और उसमें अपने हिसाब से पैसे भी इन्वेस्ट कर सकता है।

अगर आप बच्चों की पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट में पैसे जमा करते हैं, तो आपको टैक्स पर भी छूट मिलती है। अगर आप बच्चों का पब्लिक प्रॉविडेंट फंड अकाउंट खोलते हैं तो, आपको एक साथ दो फायदे मिलते हैं। बच्चों का पीएफ अकाउंट खोलने से आप उनके भविष्य के लिए एक बेहतर अमाउंट तैयार कर सकते हैं, जिसे उनकी शादी पढ़ाई और दूसरे जरूरी कामों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा इस पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट पर सेक्शन 80c के तहत टैक्स डिडक्शन भी मिलता है।

इस तरह की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *