Dastak Hindustan

कांग्रेस ने ईवीएम पर एक बार फिर उठाए सवाल

नई दिल्ली :- कांग्रेस ने ईवीएम पर एक बार फिर सवाल उठाए हैं। कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा ने लोकसभा चुनाव को लेकर बड़ा बयान देते हुए कहा कि अगर ईवीएम में गड़बड़ी को ठीक नहीं किया गया तो भाजपा 2024 के लोकसभा चुनावों में 400 से अधिक सीटें जीत सकती है। उन्होंने पीटीआई को एक साक्षात्कार में कहा कि चुनाव भारत के भाग्य का फैसला करने वाला होगा।

 

पित्रोदा ने क्या कहा?

 

देश में सूचना क्रांति के जनक कहे जाने वाले सैम पित्रोदा ने कहा कि भारत में इस समय इस्तेमाल होने वाली ईवीएम स्टैंड अलोन मशीन नहीं है। उन्होंने कहा कि जब से ईवीएम को वीवीपैट से जोड़ा गया तब से इसमें समस्या है। पित्रोदा ने कहा कि वीवीपैट में सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर होता है, जिसमें गड़बड़ की जा सकती है।

 

ये सुझाव भी दिया

कांग्रेस नेता ने इसी के साथ कहा वीवीपैट से निकलने वाली पर्ची को अभी थर्मल प्रिंटर से निकाला जाता है, जिसे कुछ ही हफ्ते तक सुरक्षित रखा जाता है। पित्रोदा ने कहा कि इसकी जगह ऐसा प्रिंटर इस्तेमाल किया जाए, जिससे निकली पर्ची को 5 साल तक रखा जा सके।

कांग्रेस नेता ने कहा कि इसके बाद ये पर्ची वोटर को मिले जिसे वो एक अलग बॉक्स में डाले, जो किसी भी इलेक्ट्रिक डिवाइस से न जुड़ी हो। इसके बाद इन पर्चियों की ही गिनती होनी चाहिए।

इस तरह की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *