Dastak Hindustan

यूरोपीय संघ आयोग के पूर्व प्रमुख जैक्स डेलर्स का 98 वर्ष की उम्र में हुआ निधन

नई दिल्ली :- यूरोपीय संघ आयोग के पूर्व प्रमुख और यूरो मुद्रा के निर्माण में प्रमुख व्यक्ति जैक्स डेलर्स का निधन हो गया है, उनकी बेटी मार्टीन ऑब्री ने बुधवार को एएफपी को बताया। उन्होंने कहा, डेलर्स, जो 98 वर्ष के थे, की बुधवार को उनके पेरिस स्थित घर में नींद में ही मृत्यु हो गई। डेलर्स, एक समाजवादी, का फ्रांस में एक उच्च-प्रोफ़ाइल राजनीतिक कैरियर था, जहां उन्होंने 1981 से 1984 तक राष्ट्रपति फ्रेंकोइस मिटर्रैंड के अधीन वित्त मंत्री के रूप में कार्य किया।

 

लेकिन चुनावों में भारी बढ़त के बावजूद उन्होंने 1995 में राष्ट्रपति पद के लिए दौड़ने से इनकार कर दिया, यह निर्णय उन्होंने “स्वतंत्रता की बहुत बड़ी इच्छा” के कारण लिया था। बोले थे कि “मुझे कोई पछतावा नहीं है,” उन्होंने बाद में उस फैसले के बारे में कहा।

 

उन्होंने 1985 से 1995 तक यूरोपीय आयोग का नेतृत्व किया, इस दशक में ब्लॉक के एकीकरण में बड़े कदम उठाए गए। इनमें आम बाजार का पूरा होना, यात्रा के लिए शेंगेन समझौते, छात्र आदान-प्रदान के लिए इरास्मस कार्यक्रम और ब्लॉक की एकल मुद्रा, यूरो का निर्माण शामिल था। बढ़े हुए एकीकरण के उनके अभियान को कुछ सदस्य देशों, विशेष रूप से प्रधान मंत्री मार्गरेट थैचर के तहत ब्रिटेन में प्रतिरोध का सामना करना पड़ा।

“अप योर्स डेलर्स” ने द सन अखबार में 1990 के पहले पन्ने पर एक प्रसिद्ध शीर्षक पढ़ा, जिसमें एकल मुद्रा और यूरोपीय संसद के लिए बढ़ी हुई शक्तियों के बारे में अपनी चिंताओं को व्यक्त किया गया था।‌

इस तरह की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *