Dastak Hindustan

18 लाख मौतों का जिम्मेदार नमक, जानें कैसे कम करें सेवन

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की एक हालिया रिपोर्ट में बताया गया है कि नमक के अत्यधिक सेवन से हर साल लगभग 18 लाख लोगों की मौत होती है। यह आंकड़ा चौंकाने वाला है और दुनिया भर में लोगों के लिए चिंता का विषय है।

नमक हमारे शरीर के लिए आवश्यक है खासकर हमारी सक्रिय कोशिकाओं के लिए। यह हमारे शरीर में तरल पदार्थों के संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है और हमारे मांसपेशियों और तंत्रिका तंत्र को ठीक से काम करने में सहायता करता है। लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट में कहा गया है कि नमक के अत्यधिक सेवन से उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और स्ट्रोक जैसी बीमारियां हो सकती हैं। इसके अलावा, नमक का अधिक मात्रा में सेवन हमारे गुर्दों पर भी बुरा प्रभाव डाल सकता है और हमें गुर्दे की बीमारी के खतरे में डाल सकता है।

इस समस्या से निपटने के लिए डब्ल्यूएचओ ने लोगों से अपने आहार में नमक की मात्रा को कम करने का आग्रह किया है। संगठन का कहना है कि हमें अपने आहार में नमक की मात्रा को 5 ग्राम से कम करना चाहिए। इसके अलावा डब्ल्यूएचओ ने लोगों से ताजे फल सब्जियां और साबुत अनाज खाने की सलाह दी है जिनमें नमक की मात्रा कम होती है।

इस मुद्दे पर सरकारों और स्वास्थ्य संगठनों को भी कदम उठाने की जरूरत है। उन्हें लोगों को नमक के सेवन के बारे में जागरूक करने और स्वस्थ आहार को बढ़ावा देने के लिए काम करना चाहिए।

नमक के अत्यधिक सेवन से होने वाली मौतों को रोकने के लिए हमें तुरंत कदम उठाने की जरूरत है। हमें अपने आहार में नमक की मात्रा को कम करना चाहिए और स्वस्थ आहार को अपनाना चाहिए। इसके अलावा, सरकारों और स्वास्थ्य संगठनों को भी इस मुद्दे पर कदम उठाने की जरूरत है।

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *