Dastak Hindustan

पाकिस्तान फाइटर जेट परमाणु मिशनों को अंजाम देने के लिए अपग्रेड किया

नई दिल्ली:- पाकिस्तान ने चीन के साथ मिलकर जिस JF-17 फाइटर जेट का निर्माण किया था, और जिसकी क्षमता को पर पाकिस्तानी एयरफोर्स ने भी सवाल उठाए थे, उसको लेकर अब रिपोर्ट है, कि पाकिस्तान ने उसमें परमाणु हथियार फिट कर लिए हैं, जिसके बाद ये फाइटर जेट विनाशक क्षमता से लैस हो गया है।

दरअसल, भारत ने जबसे फ्रांसीसी राफेल फाइटर जेट खरीदा है, उसके बाद से ही पाकिस्तानी वायुसेना ने अपने फाइटर जेट्स को अपग्रेड करना शुरू कर दिया था और JF-17 फाइटर जेट ‘थंडर’ को परमाणु मिशनों को अंजाम देने के लिए अपग्रेड किया जाने लगा था।

चूंकी पाकिस्तान ने हमेशा से अपने परमाणु हथियारों को लेकर अस्पष्टता बनाए रखी है, इसलिए JF-17 में परमाणु हथियार फिट करना भारत के लिए चिंताजनक हो सकता है।

 

चीन की मदद से बना है JF-17 विमान

चीन और पाकिस्तान ने संयुक्त रूप से JF-17 लड़ाकू विमान का निर्माण किया है, जिसके बारे में लंबे समय से यह अफवाह है, कि इस फाइटर जेट को परमाणु मिशन को अंजाम देने के लिए अपग्रेड किया जा रहा है। हाल ही में जारी की गई एक तस्वीर से पुष्टि होती है, कि पाकिस्तान में बने इन लड़ाकू विमानों को वास्तव में सामरिक परमाणु मिसाइलों से लैस किया गया है।

यह खबर स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) 2024 ईयरबुक के बैकग्राउंड में आई है, जिसमें पुष्टि की गई है, कि पहली बार भारत ने परमाणु हथियारों के मामले में पाकिस्तान को पीछे छोड़ दिया है।

अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *