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ऑनलाइन फ्रॉड, कोरियर कंपनी ने किया अलर्ट

ऑनलाइन फ्रॉड :-आए दिन साइबरक्राइम और ऑनलाइन स्कैम से जुड़ी खबरें आती रहती हैं। अब साइबर क्रिमिनल्स फोन कॉल से भी यूजर्स को चूना लगा रहे हैं। कूरियर कंपनी FedEx ने यूजर्स को इस तरह के स्कैम्स से बेहद सावधान रहने के लिए कहा है।

आजकल ऐसे क्राइम हो रहे हैं, जिनमें यूजर को फर्जी कॉल करके कहा जा रहा है कि उनके नाम का एक गैरकानूनी शिपमेंट पकड़ा गया है। मामले को सुलझाने के लिए जालसाज यूजर्स को FedEx के कस्टमर केयर से कनेक्ट होने के लिए फोन पर 9 दबाने के लिए कहते हैं। यहीं से स्कैम की असली शुरुआत होती है।

फोन में 9 प्रेस करते ही यूजर कस्टमर केयर से कनेक्ट हो जाते हैं। यहां हैकर अपने आपको FedEx का रेप्रेजेंटेटिव बताते हैं और बिल्कुल प्रोफेशनल कस्टमर केयर एग्जिक्यूटिव की तरह बात करते हैं। इन सबसे यूजर बड़ी आसानी से साइबर क्रिमिनल्स की जाल में फंस जाते हैं और अपनी डीटेल को उनके साथ शेयर कर देते हैं। इस स्कैम में हैकर AI का भी पूरा इस्तेमाल कर रहे हैं। एआई की मदद से हैकर किसी भी कस्टमर केयर एग्जिक्यूटिव के बात करने के अंदाज को क्लोन कर लेते हैं और यूजर को अपना शिकार बना लेते हैं।

हैकर यूजर्स को डराने के लिए फोन पर खुद सरकारी एजेंसी जैसे सीआईडी या पुलिस डिपार्टमेंट का बताते हैं। आमतौर पर यूजर इन जगहों से आई कॉल से घबरा जाते हैं। अगर आपके साथ भी कभी ऐसे हो, तो सबसे पहले आपको घबराना नहीं है। सामने वाले की बात सुनिए और कॉलर की डीटेल को क्रॉस-चेक करें।

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