Dastak Hindustan

नेपाल चीन को सौंपेगा दो एयरपोर्ट की जिम्मेदारी

काठमांडू (नेपाल):- नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्पकमल दाहाल प्रचण्ड ने देश के दो नवनिर्मित अन्तरराष्ट्रीय विमानस्थल के संचालन की जिम्मेदारी चीन को सौंपने का संकेत दिया है। पोखरा और भैरहवा विमानस्थल संचालन को लेकर चीन की तरफ से दिलचस्पी दिखाने के बाद प्रधानमंत्री की तरफ से भी इसी आशय का बयान आया है।

शुक्रवार को नेपाल नागरिक उड्डययन प्राधिकरण के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन करते हुए प्रचण्ड ने कहा कि अगले हफ्ते से शुरू होने वाले चीन भ्रमण पर पोखरा और भैरहवा विमानस्थल के नियमित संचालन के लिए वह बात करेंगे। उन्होंने कहा कि देश में दो नए विमानस्थल बन कर तैयार हैं लेकिन उसका पूर्ण रूप से संचालन नहीं होने के कारण देश को बहुत घाटा हो रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि 23 सितम्बर से शुरू होने वाले उनके बीजिंग दौरे में यह एक प्रमुख एजेंडा रहने वाला है।

पोखरा विमानस्थल निर्माण के समय से ही विवादों में घिरा हुआ है। चीन से महंगे ब्याज दर पर अल्पकालीन समय के लिए ऋण लेने के कारण प्रारंभ में ही यह विवादों में घिर गया था। उसके बाद कई विशेषज्ञों ने पोखरा के विमानस्थल डिजाइन और रनवे को लेकर सवाल खड़े किए थे लेकिन उन सब बातों की अनदेखी कर दी गई थी। उद्घाटन के 9 महीने के बाद भी अब तक पोखरा विमानस्थल संचालन में नहीं आ पाया है। इसी तरह भैरहवा का गौतम बुद्ध अन्तरराष्ट्रीय विमानस्थल भी चीन के ठेकेदारों के बनाया गया है। हालांकि इसमें एशियाई विकास बैंक का ऋण सहयोग है लेकिन उद्घाटन के साल भर के बाद यह विमानस्थल भी अब तक पूर्ण रूप से संचालन में नहीं आ पाया है।

इस तरह की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *