Dastak Hindustan

आधार कार्ड खो जाने पर ऐसे डाउनलोड करें डुप्लीकेट आधार कार्ड

नई दिल्ली :- आधार कार्ड किसी भी भारतीय नागरिक के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। भारत में किसी भी सरकारी या निजी योजना का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज है। आधार कार्ड भारतीय नागरिकों को प्रत्येक व्यक्ति के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी के साथ 12 अंकों का नंबर प्रदान करता है। आधार कार्ड को हमेशा सुरक्षित रखने की सलाह दी जाती है। लेकिन आपने ऐसे कई मामले सुने होंगे जहां किसी का आधार कार्ड खो जाता है। ऐसी स्थिति में डुप्लीकेट आधार कार्ड प्राप्त करना आवश्यक हो जाता है।

यदि आपका आधार कार्ड खो गया है तो आप यूआईडीएआई दिशानिर्देशों के अनुसार अपना आधार कार्ड ऑनलाइन या ऑफलाइन वापस पा सकते हैं। इसके लिए आपको बस आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आधार कार्ड की ई-कॉपी डाउनलोड करनी होगी, या पीवीसी आधार कार्ड ऑर्डर करना होगा। हम आपको इस प्रोसेस को कैसे करना है इसकी स्टेप बाय स्टेप जानकारी दे रहे हैं।

चरण 1: सबसे पहले अपने कंप्यूटर में https://myaadhaar.uidai.gov.in/genricDownloadAadhaar लिंक खोलें।

चरण 2: अब यहां अपना आधार नंबर डालें और बाद में कैप्चा कोड डालें।

चरण 3: अब सेंड ओटीपी पर क्लिक करें।

चरण 4: आपके आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर चार अंकों का ओटीपी भेजा जाएगा। इस ओटीपी को दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।

स्टेप 5: बस अब आपको आधार कार्ड मिल जाएगा. आधार कार्ड की कॉपी डाउनलोड करें और इसे अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में सेव करें।

यह ई-आधार पासवर्ड से सुरक्षित है और यूआईडीएआई के सक्षम प्राधिकारी द्वारा डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित है। डाउनलोड करने के बाद प्रिंट करने या खोलने के लिए पासवर्ड के रूप में अपने नाम के पहले चार अक्षर बड़े अक्षरों में और उसके बाद अपनी जन्मतिथि दर्ज करें। इतना करते ही आपका ई-आधार कार्ड खुल जाएगा।

इस तरह की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *