Dastak Hindustan

सशस्त्र सीमा बल ने 21 जून को किया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह में योग सत्र का आयोजन

श्रीनगर (जम्मू-कश्मीर):- सशस्त्र सीमा बल ने 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के पहले श्रीनगर में एक योग सत्र का आयोजन किया। एच.बी.के. सिंह ने बताया कि 21 जून को अंतराष्ट्रीय योग दिवस पूरे विश्व में मनाया जाता है इसलिए भारत को योग के लिए विश्व गुरु बोलते हैं। योग हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है और योग की मदद से हम अपने शरीर को तनाव और बीमारियों से मुक्त कर सकते हैं।

इन बिल्ड-अप शिविरों को 17 से 20 जून तक एनडीएमसी दिल्ली के 3 प्रमुख स्थानों, नेहरू पार्क, लोधी गार्डन और तालकटोरा गार्डन पर सुबह 06:00 बजे से 08:00 बजे तक किया जाएगा, जिसमें आम लोग हिस्सा ले सकेंगे। वहीं 21 जून को, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर 08 स्थानों पर इन शिविरों का आयोजन किया जाएगा। एनडीएमसी सामान्य योग प्रोटोकॉल के अनुसार इन शिविरों में योग सत्र का आयोजन करेगी। जिसे एनडीएमसी के नामित नोडल अधिकारी और सहायक नोडल अधिकारी की देखरेख में संचालित किया जाएगा।

योग सत्र 21 जून को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के ‘नॉर्थ लॉन’ में सुबह 8 बजे से 9 बजे तक होगा, जहां महात्मा गांधी की आवक्ष प्रतिमा स्थापित है। भारत ने संयुक्त राष्ट्र को उपहार के रूप में महात्मा गांधी की यह प्रतिमा भेंट की थी जिसे पिछले साल दिसंबर में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की भारत की अध्यक्षता के दौरान स्थापित किया गया था। इस ऐतिहासिक योग सत्र में संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष अधिकारियों, राजदूतों, दूतों, सदस्य देशों के प्रतिनिधियों के साथ-साथ वैश्विक और प्रवासी समुदाय के प्रमुख सदस्यों के भाग लेने की उम्मीद है।

इस तरह की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *