Dastak Hindustan

बम धमकियां: क्या ये बड़ी साजिश का हिस्सा?फ्लाइट्स को बम से उड़ाने की धमकियां, लंदन-जर्मनी के आईपी एड्रेस से जुड़े सुराग

दिल्ली:– बीते कुछ दिनों में एयरलाइंस को लगातार बम की धमकियां मिल रही हैं, जिससे सुरक्षा एजेंसियों और दिल्ली पुलिस में हड़कंप मच गया है। 14 अक्टूबर 2024 से अब तक लगभग 50 विमानों को बम होने की धमकी दी जा चुकी है। जांच में पता चला है कि कई धमकी भरे संदेश सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (पहले ट्विटर) के माध्यम से आ रहे हैं।

दिल्ली पुलिस और केंद्रीय जांच एजेंसियों ने अपनी जांच तेज कर दी है। शुरुआती जांच में सामने आया है कि इन धमकियों के पीछे इस्तेमाल किए गए कुछ आईपी एड्रेस लंदन और जर्मनी के सर्वरों से जुड़े हुए हैं जबकि कुछ भारत से भी हैं। हालांकि भारतीय सर्वरों से जुड़े मामलों में अभी तक किसी बड़ी साजिश के संकेत नहीं मिले हैं।

VPN और डार्क वेब का हो रहा इस्तेमाल

सूत्रों के मुताबिक धमकी देने वाले लोग वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (VPN) और डार्क वेब का उपयोग करके अपने असली आईपी एड्रेस छिपा रहे हैं और कई फर्जी सोशल मीडिया अकाउंट्स से ये पोस्ट कर रहे हैं। दिल्ली पुलिस ने अब तक 10 से अधिक सोशल मीडिया अकाउंट्स को बंद करवाया है जिनमें से अधिकांश एक्स पर सक्रिय थे। इसके बावजूद धमकी भरे संदेश लगातार मिल रहे हैं जिससे आशंका जताई जा रही है कि इस सबके पीछे किसी बड़ी साजिश का हाथ हो सकता है। एजेंसियों के मुताबिक ऐसे मामलों में अंतरराष्ट्रीय सहयोग बहुत जरूरी हो जाता है। कुछ समय पहले भी दिल्ली के स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकियों वाले ईमेल्स मिले थे जिनका सर्वर विदेश में था। फिलहाल दिल्ली पुलिस ने एक्स से इन अकाउंट्स की डिटेल्स मांगी है ताकि जांच को आगे बढ़ाया जा सके और धमकियों के पीछे के मास्टरमाइंड तक पहुंचा जा सके।

एयरलाइंस को मिल रही धमकियों में इजाफा

14 अक्टूबर 2024 से शुरू हुई इन धमकियों में अब तक इंडिगो, एयर इंडिया एक्सप्रेस और अकासा जैसी प्रमुख एयरलाइंस के विमानों को निशाना बनाया गया है। 17 अक्टूबर को विदेश मंत्रालय ने बताया कि धमकियों के संबंध में अमेरिका के साथ जानकारी साझा की गई है। आज भी 11 बम धमकी कॉल्स मिलीं जिनमें इंडिगो की 5, एयर इंडिया एक्सप्रेस की 1 और अकासा की 5 फ्लाइट्स को बम से उड़ाने की धमकियां दी गई थीं। एजेंसियों को आशंका है कि अगर जल्द ही इन धमकियों पर प्रभावी कार्रवाई नहीं की गई तो यह किसी बड़े हादसे का कारण बन सकती हैं।

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *