Dastak Hindustan

भारत और बांग्लादेश टेस्ट में सर्वाधिक शतक जड़ने वाले टॉप-5 बल्लेबाज

नई दिल्ली :- भारत और बांग्लादेश के बीच 19 सितंबर से टेस्ट सीरीज की शुरुआत होनी है, जिसके लिए दोनों टीमों का एलान भी हो चुका है। हाल ही में बांग्लादेश की टीम ने पाकिस्तान को टेस्ट सीरीज में करारी शिक्सत दी और बांग्ला टाइगर्स कॉन्फिडेंस के साथ भारत को हराने के इरादे से मैदान पर उतरने को तैयार हैं। भारतीय टीम को हराना बांग्लादेश के लिए आसान नहीं होगा।

दोनों टीमों के बीच अब तक 8 टेस्ट सीरीज और 13 टेस्ट मैच खेले गए हैं, जिसमें से 7 सीरीज भारतीय टीम ने अपने नाम की हैं। दोनों टीमों के बीच आखिरी टेस्ट सीरीज दिसंबर 2022 में खेली गई थी, जिसमें भारत की कप्तानी केएल राहुल के पास थी। इस सीरीज में भारत ने 2-0 से बांग्लादेश को मात दी थी।

ऐसे में इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं भारत-बांग्लादेश के बीच टेस्ट इतिहास में सर्वाधिक शतक जड़ने वाले बैटर्स के नाम।

1. सचिन तेंदुलकर 

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के नाम भारत-बांग्लादेश के बीच अब तक खेले गए टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा शतक जड़ने का रिकॉर्ड दर्ज हैं। सचिन ने भारत-बांग्लादेश के बीच टेस्ट क्रिकेट मैच के इतिहास में कुल पांच बार शतक ठोका है। 2000-2010 के बीच भारत-बांग्लादेश के बीच खेले गए 7 टेस्ट मैच का सचिन हिस्सा रहे, जिसमें उन्होंने 820 रन बनाए।

2. राहुल द्रविड़ 

भारतीय टीम के पूर्व हेड कोच राहुल द्रविड़ भारत-बांग्लादेश के बीच खेले गए टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा शतक जमाने वाले बैटर्स की सूची में दूसरे स्थान पर है। द्रविड़ भारत-बांग्लादेश के बीच 7 टेस्ट मैचों का हिस्सा रहे, जिसमें उन्होंने 3 शतक जड़े और कुल 560 रन बनाए।

3. मुरली विजय 

मुरली विजय ने भारत-बांग्लादेश के बीच 2010-2017 के बीच कुल 3 टेस्ट मैच खेले, जिसमें उन्होंने दो शतक जमाए। इस दौरान मुरली के बल्ले से 295 रन बने।

4. गौतम गंभीर 

भारतीय टीम के मौजूदा हेड कोच और पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर ने 2004-2010 तक के बीच भारत-बांग्लादेश के बीच टेस्ट मैच खेलते हुए 2 शतक जड़े। गंभीर भारत-बांग्लादेश के 4 टेस्ट मैचों का हिस्सा रहे, जिसमें उनके बल्ले से कुल 381 रन निकले।

5. विराट कोहली

भारतीय टीम के स्टार बैटर विराट कोहली के पास पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका है। विराट कोहली ने भी 2015 से अब तक भारत-बांग्लादेश टेस्ट मैच खेलते हुए कुल 2 शतक जड़े है। अगर आगामी टेस्ट सीरीज में किंग कोहली एक शतक बांग्लादेश के खिलाफ जड़ देते हैं, तो वह गौतम गंभीर का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।

इस तरह की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *