Dastak Hindustan

जानिए क्या बीएसएनल को भी टाटा ने खरीद लिया, बीएसएनल का इंफ्रास्ट्रक्चर होगा मजबूत

नई दिल्ली :- Reliance Jio, Airtel और Vi जैसी प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों ने जब से अपने रिचार्ज प्लान महंगे किए हैं, तब से ही लोग सस्ते रेट पर सुविधाएं देने वाली BSNL को जुड़ना चाह रहे हैं। एक ओर जहां भारतीय मोबाइल यूजर बीएसएनएल में रूचि दिखा रहे हैं वहीं दूसरी ओर यह खबर तेजी से फैल रही है कि इस दूरसंचार कंपनी को मोदी सरकार ने TATA को बेच दिया है! “सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL को TATA ने खरीद लिया है!””बीएसएनएल अब सरकारी नहीं बची, यह भी प्राइवेट हो गई है!” नुक्कड़-मोहल्ले में लोग इस तरह की चर्चाऐं करते नजर आ रहे हैं तथा बात तेजी से फैल रही है। सबसे पहले तो आपको बता दें कि यह खबर बिल्कुल फर्जी है। टाटा ने बीएसएनएल ने नहीं खरीदा है तथा यह अभी भी भारतीय संचार निगम लिमिटेड यानी देश में सार्वजनिक क्षेत्र की संचार कंपनी है।

TATA और BSNL की डील

टाटा और बीएसएनएल के बीच डील होने की बात सच तो है लेकिन यह टेलीकॉम कंपनी को खरीदने के लिए नहीं बल्कि उसके लिए इंटरनेट (Internet) सर्विस दुरुस्त करने के लिए है। दरअसल TCS यानी टाटा कंसल्टेंसी सर्विस ने BSNL के साथ 15000 करोड़ रुपये की साझेदारी की है। इस डील का मकसद BSNL 4G इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करना तथा साथ ही BSNL 5G Service को लेकर आगे की प्लानिंग करना है।

15,000 करोड़ से स्ट्रांग होगा बीएसएनएल

बीएसएनएल के साथ 15,000 करोड़ रुपये का सौदा करने वाला टीसीएस भारत में डेटा सेंटर का निर्माण कर रहा है। प्राप्त जानकारी अनुसार टाटा इंडिया में चार रीजन में अपने डेटा सेंटर निर्माण करेगी जो देश के 4जी इंफ्रॉस्ट्राक्चर को मजबूत करेंगे। इसके साथ ही TATA की इकाई TCS 1000 गांवों में BSNL 4G सर्विस शुरू करने में मदद करेगी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में हाई-स्पीड इंटरनेट एक्सेस प्रदान करेगी।

Jio – Airtel को BSNL से खतरा

टाटा कंसल्टेंसी सर्विस के साथ हुई इस साझेदारी से एक ओर जहां बीएसएनएल की स्थिति में सुधार होगा तथा नेटवर्क व कवरेज सुधरेगी, वहीं दूसरी ओर मजबूत होता BSNL Reliance Jio और Airtel जैसे प्राइवेट टेलीकॉम ऑपरेटर्स के लिए भी परेशानी बन सकता है।

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *