Dastak Hindustan

स्पेन ने इंग्लैंड को 2-1 से हराकर चौथी बार जीता यूरो खिताब

बर्लिन:- सब्स्टीट्यूट मिकेल ओयारज़ाबल ने समय से चार मिनट पहले गोल करके स्पेन को रविवार को इंग्लैंड पर 2-1 की यूरो 2024 की जीत और रिकॉर्ड चौथी बार यूरोपीय खिताब दिलाया। स्पेन ने शानदार प्रदर्शन करते हुए यूरो 2024 अपने नाम कर लिया है। 14 जुलाई (रविवार) को बर्लिन में खेले गए फाइनल मुकाबले में स्पेन ने इंग्लैंड को 2-1 से पराजित किया।

 

 

स्पेन ने इससे पहले 1964, 2008 और 2012 में भी यूरोपियन चैम्पियनशिप अपने नाम की थी। स्पेन यूरो कप की सबसे सफल टीम है। जबकि जर्मनी तीन टाइटल के साथ दूसरे नंबर पर हैं। इंग्लैंड की बात करें तो वह लगतार दूसरी बार फाइनल में पहुंचा था। इससे पहले 2020 के सीजन में उसे इटली ने खिताबी मुकाबले में हरा दिया। इंग्लैंड इस चैम्पियनशिप के 66 सालों के इतिहास में एक भी बार चैम्पियन नहीं बन पाया है।

 

 

पहला हॉफ रहा गोलरहित

मैच की बात करें तो पहला हाफ दोनों टीमों के प्रयासों के बावजूद गोलरहित रहा। मैच के तीनों गोल दूसरे हाफ में हुए। बेहद सतर्क पहले हाफ के बाद जहां स्पेन का अधिक कब्ज़ा था और उनके विरोधियों को लक्ष्य पर एकमात्र शॉट मिला। दूसरे हाफ में खेल फिर से शुरू होने के बाद स्पेनियों को गतिरोध तोड़ने में केवल दो मिनट लगे।

 

 

दूसरे हॉफ में विलियम्‍स ने दागा पहला गोल

किशोर लेमिन यामल को दाहिनी ओर जगह मिली और साथी विंगर निको विलियम्स को क्रॉस दिया, जिन्होंने गोल दागने में कोई गलती नहीं की। इसके बाद स्पेन ने कई हमलों के साथ इंग्लैंड की पहले से ही मजबूत रक्षा पंक्ति को तोड़ दिया। इंग्लैंड के बॉस गैरेथ साउथगेट ने एक घंटे के बाद अप्रभावी हैरी केन के स्थान पर सेमीफाइनल के गोलस्कोरिंग स्थानापन्न नायक ओली वॉटकिंस को भेजा गया। फिर सबसे रचनात्मक खिलाड़ी कोल पामर 10 मिनट बाद उनके साथ शामिल हो गए।

 

 

73वें मिनट में इंग्‍लैंड ने की बराबरी

इसका फ़ायदा लगभग तुरंत ही मिला जब जूड बेलिंगहैम ने गेंद को वापस पामर के रास्ते में डाल दिया और स्थानापन्न खिलाड़ी ने 73वें मिनट में 20 मीटर का एक सटीक शॉट लगाकर बराबरी का गोल दाग दिया। इंग्लैंड के प्रशंसकों की भीड़, जिनकी संख्या उनके प्रतिद्वंद्वियों से काफी अधिक थी। पूरा माहौल देखते ही बन रहा था। बता दें कि इंग्लैंड ने सेमीफाइनल मुकाबले में नीदरलैंड्स को 2-1 से शिकस्त दी थी। दूसरी ओर स्पेन ने भी फ्रांस को 2-1 से हराकर खिताबी मुकाबले में प्रवेश किया था। यूरो 2024 की मेजबानी जर्मनी ने की थी। जर्मनी को क्वार्टर फाइनल में स्पेन के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

 

ऐसी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *