Dastak Hindustan

दिल्ली वा गुड़गांव में लोकसभा सीट के लिए आज से नामांकन शुरू

नई दिल्ली:- लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर आज सोमवार (29 अप्रैल) को देश की राजधानी दिल्ली के 7 और गुड़गांव में 1 लोकसभा सीटों के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी। इसके लिए भारतीय चुनाव आयोग (ECI) लोकसभा चुनाव के छठे चरण के लिए अधिसूचना जारी करेगा और मतदान 25 मई को होगा।

राजधानी में सात लोकसभा सीटों में नई दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, चांदनी चौक, उत्तर पश्चिम और उत्तर पूर्वी दिल्ली शामिल है। इस दौरान राजधानी में AAP-कांग्रेस गठबंधन और BJP के बीच सीधा मुकाबला होने जा रहा है।

रविवार को छोड़कर उम्मीदवार सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक रिटर्निंग अधिकारियों के पास अपना नामांकन दाखिल कर सकते हैं। नामांकनों की जांच 7 मई को होगी और 9 मई तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे।

बता दें कि राजधानी में सात लोकसभा सीटों में नई दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, चांदनी चौक, उत्तर पश्चिम और उत्तर पूर्वी दिल्ली शामिल है। इस दौरान राजधानी में आम आदमी पार्टी (AAP)-कांग्रेस गठबंधन और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के बीच सीधा मुकाबला होने जा रहा है। 2012 में AAP के एक राजनीतिक ताकत के रूप में उभरने के बाद यह पहली बार है कि राजधानी में दो राजनीतिक गुटों के बीच सीधा मुकाबला देखने को मिलेगा, क्योंकि पिछले सभी चुनाव त्रिकोणीय मुकाबले थे। AAP-कांग्रेस सीट-बंटवारे समझौते के हिस्से के रूप में AAP चार सीटों – नई दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली, पश्चिम और पूर्वी दिल्ली और कांग्रेस, उत्तर पूर्व, चांदनी चौक और उत्तर पश्चिम पर चुनाव लड़ेगी।

दिल्ली निर्वाचन कार्यालय ने जारी किया बयान

दिल्ली निर्वाचन कार्यालय के एक अधिकारी ने कहा कि सोमवार सुबह अखबारों में एक अधिसूचना जारी की जाएगी और नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया सोमवार सुबह 10 बजे शुरू होगा। मतदान कराने के लिए लगभग सभी बुनियादी तैयारियां कर ली गई हैं, जिनमें मतदान अधिकारियों को प्रशिक्षण देना, मतदान कराने के लिए जरूरी फोर्स लगाकर शांति बनाए रखना शामिल है। मतदाताओं की सुविधा और समर्थन की व्यवस्था भी की जा रही है।

ऐसी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *