Dastak Hindustan

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में चीन दे रहा दखल।

विदेश:- क्या अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में चीन दखल देने की कोशिश कर रहा है? इसे लेकर अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि यूएस ने चीन की ओर से अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को प्रभावित करने और हस्तक्षेप करने के प्रयास के सबूत देखे हैं।

ब्लिंकन ने शुक्रवार को एक इंटरव्यू दिया, जिसमें उन्होंने अपनी चीन यात्रा पर बात की। अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि उन्होंने राष्ट्रपति जो बाइडन के संदेश को दोहराया, जो उन्होंने पिछले साल नवंबर में सैन फ्रांसिस्को में अपने शिखर सम्मेलन के दौरान शी जिनपिंग को दिया था। उन्होंने 2024 के राष्ट्रपति चुनाव में दखल न देने का आग्रह किया था। इसके बाद चीन ने ऐसा न करने का वादा किया था।

यह पूछे जाने पर कि क्या चीन अब तक ने अपनी प्रतिबद्धता का उल्लंघन किया है, ब्लिंकन ने कहा, हमने चुनाव को प्रभावित करने और दखल देने के प्रयासों के सबूत देखे हैं और हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि इसे जल्द से जल्द खत्म किया जाए। उन्होंने कहा, हम चीन का हमारे चुनाव में दखल देख रहे हैं और यह पूरी तरह से अस्वीकार्य है।

चीनी प्रयासों को सावधानी से देख रहे

एंटनी ब्लिंकन ने कहा, ‘बाइडन प्रशासन अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में हस्तक्षेप करने के चीनी प्रयासों को सावधानी से देख रहा है। ऐसा कुछ करना पूरी तरह से अस्वीकार्य है। हमने चुनावों प्रभावित करने और हस्तक्षेप करने के प्रयासों के सबूत देखे हैं। हम सुनिश्चित करना चाहते हैं कि इसे जल्द से जल्द खत्म किया जाए।’ अमेरिकी विदेश मंत्री और चीनी राष्ट्रपति के बीच मुलाकात के दौरान क्या बातें हुईं? इस पर उन्होंने कहा कि जिनपिंग के समक्ष चीन की ओर से रूस के यूक्रेन पर हमले को समर्थन देने पर चर्चा हुई। ताइवान और दक्षिण चीन सागर, मानवाधिकार और ‘सिंथेटिक ओपिओइड प्रीकर्सर’ के प्रोडक्शन और निर्यात को लेकर भी बातचीत हुई।

ऐसी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *