Dastak Hindustan

दुबई बना दरिया

 दुबई :-दुनिया का सबसे मशहूर रेगिस्तान ‘दरिया’ बन गया है। बात हो रही है, संयुक्त अरब अमीरात (UAE) की जहां बीते 2 दिन से इतनी भारी बारिश हो रही है कि दुबई में बाढ़ आ गई।

अबूधाबी, कतर, बहरीन में भी हालात खराब हैं। दुबई शहर में तो समुद्र जैसा नजारा देखने को मिला। सड़कें, कारें, जहाज सब पानी में डूबे दिखे। एयरपोर्ट, मेट्रो स्टेशन, मॉल में पानी भर गया।

बारिश और बाढ़ ने ऐसा कहर मचाया है कि जैसा भारत में अकसर उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड जैसे राज्यों में देखने को मिलता है। हाल इतना बेहाल हो गया है कि स्कूल, ऑफिस बंद करने पड़े। दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट से फ्लाइटें कैंसिल करनी पड़ गईं। करीब 45 फ्लाइट्स कैंसिल हुई हैं, जबकि दुबई एयरपोर्ट दुनिया का सबसे व्यस्त एयरपोर्ट है, लेकिन इस एयरपोर्ट पर विमानों की आवाजाही बंद करनी पड़ी।

24 घंटे में 120 मिलीमीटर पानी बरसा

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सऊदी अरब में 15 अप्रैल से ही बारिश हो रही है। 24 घंटे में 120 मिलीमीटर (4.75 इंच) से ज्यादा पानी बादलों ने बरसाया। यह इतनी बारिश है, जितनी सालभर में होनी चाहिए, लेकिन इतना पानी 24 घंटे में ही बरस गया। दुबई के मौसम विभाग ने लोगों से घरों में रहने की अपील की है।

राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (NCM) के अनुसार, खाड़ी देशों में मौसम बदलने की वजह से ऐसे हालात बने। भारी बारिश होने की भविष्यवाणी पहले ही कर दी थी। मौसम विभाग ने देशभर में हाई अलर्ट जारी कर दिया है। सरकार की ओर से बसों और जहाजों की आवाजाही बंद कर दी गई है।

पुलिस, प्रशासन और बचाव दलों को अलर्ट रहने के निर्देश हैं। हालांकि अभी तक किसी तरह के जानी नुकसान की खबर दुबई से नहीं आई है, लेकिन हालात देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि शहर में नुकसान काफी हुआ है। पूरी दुनिया दुबई का हाल देखकर हैरान है।

अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *