Dastak Hindustan

गर्मीयों के मौसम में कैसे रखें अपनी सेहत का ख्याल

गर्मी का मौसम अपने साथ सेहत से जुड़ी चूनौतियों को लेकर आता है। गर्म हवा और तेज धूप न सिर्फ स्किन डैमेज करती हैं बल्कि डिहाइड्रेशन, दस्त और उल्टी जैसी परेशानियों भी हो सकती हैं।

ऐसे में अपनी सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। हेल्थ एक्सपर्ट्स अक्सर इस मौसम में खासतौर पर बच्चों और बूढ़ों को अपनी सेहत का ख्याल रखने को कहते हैं।

दिल्ली के धर्मशिला नारायणा सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल में सीनियर डाइटिशियन पायल शर्मा का कहना है कि गर्मियों के मौसम में अपने लाइफस्टाइल पर तो खासतौर पर ध्यान देने की जरूरत होती है। आप क्या खा रहे हैं और क्या नहीं, इन सभी चीजों का हमारी हेल्थ पर असर देखने को मिलता है। तो गर्मियों के मौसम में आपके दिन की शुरूआक कैसी हो, ये काफी मायने रखता है। आइए जानते हैं समर केयर टिप्स के बारे में…

 

सुबह पिएं पानी

डाइटिशियन पायल शर्मा कहती हैं कि गर्मियों में तो आप खासतौर पर सुबह उठकर पानी पीने की आदत जरूर डालें। इस मौसम में आप खुद को हाइड्रेट रखें। अर आप बाहर निकलें तो पानी की बॉटल पानी जरूर साथ में रखें। इससे आप अंदर से ठंडा फील करेंगे।

 

करें एक्सरसाइज

गर्मियों में सुबह की शुरुआत करने के लिए लाइट एक्सरसाइज जैसे- गार्डन में वॉक या योग कर सकते हैं। ये आपके शरीर को सक्रिय रखेगा और आपको सुबह सुबह शुद्ध ठंडी हवा से आपका तनाव भी कम होगा। रोजाना सुबह की चहलकदमी आपको कई बीमारियों से बचा सकती है।

 

फलों और सब्जियों का सेवन

सुबह के खाने में ताजे फल और सब्जियों का सेवन करना आपके लिए स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। इसके अलावा, प्रोटीन वाली चीजों को डाइट में शामिल करें। उन फलों को खाएं, जिनमें पानी की मात्रा ज्यादा हो, जैसे- तरबूज, खरबूजा।

 

सनस्क्रीन का इस्तेमाल

गर्मियों में सुबह कहीं भी बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। इस मौसम में त्वचा का डैमेज होने का खतरा सबसे ज्यादा रहता है। इसलिए फिजिकल हेल्थ की तरह का स्किन का भी ख्याल रखें।

अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *