Dastak Hindustan

रूस में हो रहा राष्ट्रपति चुनाव, केरल में पड़े झमाझम वोट; जानें क्यों

रूस :- रूस में इस समय राष्ट्रपति चुनाव चल रहे हैं जिसके लिए मतदाता वोट डाल रहे हैं। राष्ट्रपति के चयन के लिए देश के ही नहीं बल्कि दुनियाभर में रह रहे रूसी लोगों ने अपने मतदान अधिकार का प्रयोग किया है। इसी कड़ी में भारत के केरल में भी रूसी नागरिकों ने जमकर वोट डाले। राज्य में बसे लगभग 60 रूसियों और पर्यटकों ने गुरुवार को राजधानी शहर में रूसी संघ के मानद वाणिज्य दूतावास, रूसी हाउस में विशेष रूप से व्यवस्थित बूथ पर रूसी राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना अग्रिम वोट डाला।

बताया जा रहा है कि केरल में चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने के लिए रूसी मतदाता ज्यादातर एर्नाकुलम, वर्कला और कोवलम से आए थे। रूस में आठवां राष्ट्रपति चुनाव 15 से 17 मार्च तक होगा। राष्ट्रपति पद के लिए चार उम्मीदवार मैदान में हैं जिनमें निवर्तमान राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी शामिल हैं जो छह साल का और कार्यकाल चाह रहे हैं। रूस में राष्ट्रपति चुनाव के लिए अंतिम चरण का मतदान 17 मार्च को समाप्त होने के बाद इन वोटों की गिनती की जाएगी।

भारत ने न केवल रूसी सदन में बल्कि दिल्ली में रूसी दूतावास और चेन्नई, मुंबई, कलकत्ता, गोवा और कूडमकुलम जैसे शहरों में वाणिज्य दूतावासों सहित देश भर के विभिन्न राजनयिक मिशनों में मतदान केंद्र स्थापित करके मतदान प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाया।

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *