Dastak Hindustan

डायबिटीज रोगियों में क्यों बढ़ जाती है किडनी की बीमारी? कैसे करें बचाव

लाइफस्टाइल और आहार में गड़बड़ी के कारण पिछले कुछ वर्षों में किडनी की बीमारियों का खतरा काफी तेजी से बढ़ता हुआ देखा गया है। सभी उम्र के लोग इसके शिकार हो रहे हैं, पर कुछ शारीरिक स्थितियां आपमें इसके जोखिमों को और भी बढ़ाने वाली हो सकती है। डायबिटीज की समस्या उनमें से एक है।

डॉक्टर कहते हैं, जिन लोगों को डायबिटीज होता है उनमें किडनी की बीमारियां और गंभीर स्थितियों में किडनी फेलियर होने तक का खतरा बढ़ जाता है। जिस तरह से किडनी की दिक्कतें बढ़ती जा रही हैं, सभी लोगों को इसके लेकर सावधान रहने की आवश्यकता है।

किडनी को स्वस्थ रखने के तरीकों को बढ़ावा देने, इसके उचित देखभाल को लेकर लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष मार्च माह के दूसरे गुरुवार को विश्व किडनी दिवस मनाया जाता है। आइए जानते हैं कि मधुमेह रोगियों में किडनी की समस्याओं का खतरा क्यों अधिक होता है, और इससे बचाव के लिए क्या प्रयास किए जा सकते हैं?

डायबिटीज रोगियों में किडनी की बीमारी

क्रोनिक किडनी रोग (सीकेडी) अक्सर धीरे-धीरे और कुछ लक्षणों के साथ विकसित होता है। बहुत से लोगों को तब तक इसका एहसास नहीं होता जब तक कि यह गंभीर न हो जाए। यदि आपको मधुमेह है, तो नियमित रूप से अपनी किडनी की जांच जरूर करवाएं। प्रारंभिक स्थितियों में इसका पता चल जाने पर उपचार होना और इसके सबसे प्रभावी परिणाम प्राप्त होने की अधिक संभावना होती है।आंकड़े बताते हैं, मधुमेह से पीड़ित लगभग तीन में से एक वयस्क को किडनी की समस्या हो सकती है।

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *