Dastak Hindustan

किस तरह 3 महीने में 4000 करोड़ डॉलर गंवा बैठे एलन मस्क

नई दिल्ली :- टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क अब दुनिया के सबसे अमीर शख्स नहीं हैं। बर्नार्ड अर्नाल्ट ने उन्हें पीछे छोड़ दिया है। बर्नार्ड और मस्क की संपत्ति में अंतर भी अच्छा-खासा है। फोर्ब्स की रियल टाइम बिलियनेयर्स लिस्ट के अनुसार मस्क की नेट वर्थ 19510 करोड़ डॉलर है तो बर्नार्ड की नेटवर्थ 23280 करोड़ डॉलर डॉलर है। वहीं, तीसरे स्थान पर जेफ बेजोस का नाम है जिनकी नेटवर्थ 19400 करोड़ डॉलर है। साल 2024 की शुरुआत हुए केवल 3 महीने हुए हैं और केवल इतने ही समय में मस्क की नेटवर्थ में करीब 4000 करोड़ डॉलर की गिरावट आई है। जानिए कैसे केवल तीन महीने में मस्क की संपत्ति इतनी कम हो गई।

क्यों आई एलन मस्क की संपत्ति में कमी

बिजनेस इनसाइडर की एक रिपोर्ट के अनुसार एलन मस्क की नेटवर्थ में इतनी तेज कमी आने का एक बड़ा कारण टेस्ला के शेयरों के भाव में आई गिरावट है। बता दें कि इस साल टेस्ला के शेयर की कीमतें 29 प्रतिशत कर गिर चुकी हैं। एलन मस्क की संपत्ति का एक बड़ा हिस्सा टेस्ला से आता है जिसमें उनकी हिस्सेदारी 21 प्रतिशत की है। चीन में टेस्ला की कारों की बिक्री में कमी आने का असर इसके शेयरों पर पड़ा है। वहीं, जर्मनी के बर्लिन में इसकी फैक्टरी में प्रोडक्शन का काम भी ठप पड़ा है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि डेलावेयर की एक अदालत की ओर से 55 बिलियन डॉलर के मुआवजे के प्रस्ताव को ठुकरा दिए जाने के फैसले ने भी मस्क को नुकसान पहुंचाया है।

टेस्ला का चीन में प्रदर्शन निराशाजनक

टेस्ला के लिए चीन को एक बड़ा और अहम बाजार माना जाता है। लेकिन पिछले कुछ समय से वहां इसकी बिक्री में काफी कमी आई है। इस सप्ताह ही टेस्ला ने बताया था कि चीन में उसकी कारों की बिक्री के आंकड़े काफी निराशाजनक रहे हैं। माना जा रहा है कि इन सब तथ्यों को देखते हुए निवेशकों का भरोसा कमजोर हुआ है और इसी का असर एलन मस्क की संपत्ति में कमी के रूप में दिख रहा है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर के साथ भी उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। साल 2022 में इसे खरीदने के बाद मस्क ने ट्विटर का नाम बदलकर एक्स रख दिया था। विज्ञापन के लिए कंटेंट से समझौता न करने की जिद से भी मस्क को काफी आर्थिक घाटा हुआ है।

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *