Dastak Hindustan

भारत सरकार के आगे बेबस हुई कोरियाई कंपनी अब भारत में बनेंगे लैपटॉप

नई दिल्ली :- जब से Apple ने भारत में अपने प्रोडक्ट्स का निर्माण शुरू किया है तब से बिक्री में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है। अब कंपनी iPhone के अलावा अपने अन्य प्रोडक्ट्स की मैन्युफैक्चरिंग भी भारत में शुरू करेगी। इसका असर अन्य कंपनियों पर भी पड़ रहा है और अब एक कोरियाई कंपनी भी भारत में अपने लैपटॉप का निर्माण शुरू करने जा रही है।जी हां, एप्पल की प्रतिद्वंदी कोरियाई कंपनी सैमसंग अब अपने लैपटॉप भारत में बनाएगी। कंपनी 2024 से अपनी नोएडा फैक्ट्री में लैपटॉप बनाना शुरू कर देगी। सैमसंग के मोबाइल एक्सपीरियंस बिजनेस हेड टीएम रोह ने भी इसकी पुष्टि की।

 

भारत सैमसंग का दूसरा प्रमुख उत्पादन केंद्र है

टीएम रोह ने कहा कि भारत सैमसंग का दूसरा प्रमुख उत्पादन केंद्र है। इसलिए कंपनी अब अपने लैपटॉप का निर्माण भारत में ही शुरू करेगी। इसकी तैयारी चल रही है. नोएडा सैमसंग का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादन आधार है। प्लांट में कुछ छोटे बदलाव किए जा रहे हैं ताकि वैश्विक मांग को पूरा किया जा सके।

 

सैमसंग को भारत सरकार ने मजबूर किया

हालाँकि, सैमसंग का भारत में लैपटॉप बनाने का निर्णय अचानक नहीं है। सैमसंग को भारत सरकार की स्थानीय विनिर्माण शर्तों को स्वीकार करने के लिए मजबूर होना पड़ा। पिछले साल सरकार ने देश में विदेशी लैपटॉप के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया था।

इस तरह की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *