Dastak Hindustan

इन 5 सरकारी बैंकों से पांच साल के लिए पर्सनल लोन लेने पर ये आएगी लागत

नई दिल्ली :- पर्सनल लोन आपको किसी विशेष आर्थिक जिम्मेदारियों या जरूरतों को पूरा करने में मददगार साबित होता है। हालांकि जानकारों का कहना है कि किसी भी व्यक्ति को पर्सनल लोन का ऑप्शन आखिरी में रखना चाहिए। यह लोन काफी महंगी ब्याज दरों पर लेना पड़ता है। अगर आपको पर्सनल लोन लेना ही है तो इसकी लागत को पहले समझना चाहिए। इसके लिए अप्लाई करने के लिए पहले होम वर्क करना बेहद जरूरी है। आइए यहां, पांच सरकारी बैंकों से एक लाख रुपये का पर्सनल लोन लेने पर कितनी लागत आएगी और कितना ब्याज चुकाना होगा।

भारतीय स्टेट बैंक

 

सार्वजनिक क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) फिलहाल 31 जनवरी 2024 तक पर्सनल लोन के बदले किसी भी तरह की प्रोसेसिंग फीस या कोई दूसरा चार्ज नहीं ले रहा है। एसबीआई से पर्सनल लोन पर आपको 11.15 प्रतिशत से लेकर 14.30 प्रतिशत तक ब्याज चुकाना हो सकता है। इस हिसाब से एक लाख रुपये पर्सनल लोन के लिए आपकी ईएमआई 2182 से लेकर 2342 रुपये तक बनेगी।

 

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया

 

अगर आप यूनियन बैंक ऑफ इंडिया से एक लाख रुपये का पर्सनल लोन लेते हैं तो आपको 0.50 प्रतिशत तक प्रोसेसिंग फीस और जीएसटी चुकानी होगी। हालांकि महिला प्रोफेशनल के लिए यह शून्य है। यह बैंक 9.30 से लेकर 13.40 प्रतिशत तक का ब्याज वसूल रहा है। इसमें पांच साल के लिए एक लाख रुपये के पर्सनल लोन पर 2090 रुपये से लेकर 2296 रुपये तक की ईएमआई चुकानी होगी।

इस तरह की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *