Dastak Hindustan

यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल में नौकरी का सपना देखने वालों को योगी सरकार ने आयु सीमा में दी बड़ी राहत, ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी

लखनऊ (उत्तर प्रदेश):- उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग में नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं को योगी सरकार ने बड़ी राहत दी है। यूपी पुलिस भर्ती को लेकर आयु सीमा में छूट की मांग कर रहे युवाओं की मांग को प्रदेश की योगी सरकार ने मान लिया है। अब अधिकतम आयु सीमा को 22 वर्ष से बढाकर 25 वर्ष कर दिया गया है।

यूपी पुलिस ने कॉन्स्टेबल के 60 हजार से ज्यादा पदों पर भर्तियां निकाली हैं। इस भर्ती के लिए हाल ही में ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी किया गया था। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने यह भर्तियां पुरुष और महिला कॉन्स्टेबल के रिक्त पदों को भरने के लिए निकाली हैं। इच्छुक उम्मीदवार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाकर इस भर्ती से जुड़ी जानकारी ले सकते हैं और अभ्यर्थी इसी के जरिए आवेदन भी कर सकेंगे।

 

महत्वपूर्ण तारीखें

यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत 27 दिसंबर 2023 से होगी।

इन पदों के लिए कैंडिडेट्स 16 जनवरी 2024 तक आवेदन कर सकेंगे।

उम्मीदवार ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म में 18 जनवरी 2024 तक संशोधन कर सकेंगे।

योग्यता और आवेदन शुल्क

यूपी पुलिस में कॉन्स्टेबल पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थी किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं और इंटरमीडिएट पास योग्यता होना चाहिए। वहीं अगर बात करें आवेदन शुल्क की तो यूपी पुलिस आरक्षी नागरिक पुलिस भर्ती के लिए आवेदकों को 400 रुपये का आवेदन भुगतान अदा करना होगा।

 

पहले इतनी थी आयु सीमा

अब तक आवेदन करने वाले युवा की उम्र 18 साल से कम और 22 साल निर्धारित की गई थी। वहीं, रिजर्व कैटेगरी के कैंडिडेट्स को ऊपरी आयु सीमा में सरकारी नियमानुसार छूट दी गई है। हालांकि, अब सभी कैटेगरी के कैंडिडेट्स को आयु सीमा में निर्धारित आयु सीमा से तीन साल की छूट दी जाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रमुख सचिव गृह को निर्देश दिए हैं।

ऐसी ही अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *