Dastak Hindustan

उत्तराखंड ने मृत सरकारी सेवकों के आश्रितों के लिए भर्ती नियमों में किया संशोधन

देहरादून (उत्तराखंड):- उत्तराखंड सरकार ने मृत सरकारी सेवकों के आश्रितों के लिए नियमों में संशोधन पेश किया है जो उन्हें ग्रुप डी या ग्रुप सी पदों पर उपयुक्त रोजगार के लिए आवेदन करने में सक्षम बनाएगा। कनिष्ठ सहायक या इसके समकक्ष 28 दिसंबर के एक सरकारी आदेश के अनुसार उत्तर प्रदेश हार्नेस में मरने वाले सरकारी सेवकों के आश्रितों की भर्ती नियमावली 1974 में संशोधन किया गया है।

आदेश में कहा गया है कि संशोधित नियम, जिसका शीर्षक उत्तराखंड उत्तर प्रदेश हार्नेस में मरने वाले सरकारी सेवकों के आश्रितों की भर्ती नियम 1974 संशोधन नियम 2023 है तत्काल प्रभाव से लागू हो गए हैं।

संशोधित नियम में कहा गया है कि यदि इन नियमों के लागू होने के बाद किसी सरकारी कर्मचारी की मृत्यु हो जाती है और उसका पति पत्नी या परिवार का कोई सदस्य केंद्र सरकार किसी राज्य सरकार या सरकार नियंत्रित निगम के तहत कार्यरत नहीं है तो वह समूह में उपयुक्त रोजगार के लिए आवेदन कर सकता है।

डी या ग्रुप सी जैसे जूनियर असिस्टेंट या इसके समकक्ष पद आदेश में कहा गया है कि सामान्य भर्ती नियमों में यह छूट आवेदक की शैक्षिक योग्यता पूरी करने अन्यथा सरकारी सेवा के लिए योग्य होने और सरकारी कर्मचारी की मृत्यु के पांच साल के भीतर आवेदन जमा करने पर निर्भर है। संशोधन में ऐसे रोजगार रखने पर जोर दिया गया है।

इस तरह की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *