Dastak Hindustan

मणिपुर सरकार ने छात्रों के आंदोलन के बाद फिर से 5 दिनों के लिए इंटरनेट पर लगाया प्रतिबंध

इम्फाल (मणिपुर):- संघर्षग्रस्त मणिपुर में इंटरनेट प्रतिबंध हटने के चार दिन बाद हत्या के विरोध में मंगलवार को हुए बड़े छात्रों के आंदोलन के बाद राज्य सरकार ने मंगलवार को एक बार फिर 1 अक्टूबर तक पांच दिनों के लिए इंटरनेट सेवाओं को निलंबित कर दिया। अधिकारियों ने बताया कि अज्ञात हमलावरों ने दो युवा छात्रों की हत्या कर दी।

संयुक्त सचिव (गृह) मायेंगबाम वीटो सिंह ने एक अधिसूचना में कहा कि मणिपुर में मौजूदा कानून और व्यवस्था की स्थिति को देखते हुए राज्य सरकार विभिन्न सामाजिक माध्यमों से दुष्प्रचार अफवाहों और अन्य प्रकार की हिंसक गतिविधियों के कथित प्रसार को अत्यंत संवेदनशीलता के साथ बहुत गंभीरता से लेती है।

टैबलेट, कंप्यूटर, मोबाइल फोन आदि जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर आदि जैसे मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ-साथ बड़े पैमाने पर एसएमएस भेजने से आंदोलनकारियों और प्रदर्शनकारियों की भीड़ को इकट्ठा करने में मदद मिलती है, जिससे जीवन की हानि और/या क्षति हो सकती है। सार्वजनिक निजी संपत्ति को नुकसान पहुंचाता है या राज्य में कानून-व्यवस्था की स्थिति को खराब करता है।

अधिसूचना में कहा गया है। राज्य सरकार ने मणिपुर राज्य के क्षेत्रीय अधिकार क्षेत्र में वीपीएन के माध्यम से मोबाइल इंटरनेट डेटा सेवाओं इंटरनेट डेटा सेवाओं को तत्काल प्रभाव से 1 अक्टूबर को शाम 7.45 बजे तक पांच दिनों के लिए निलंबित करने का निर्णय लिया है।”

यह भी कहा गया है कि आदेश का उल्लंघन करने का दोषी पाया गया कोई भी व्यक्ति कानूनी कार्रवाई के लिए उत्तरदायी होगा।

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने बीते शनिवार को ही राज्य में इंटरनेट प्रतिबंध हटाने की घोषणा की थी। सभी वर्गों के लोगों और विभिन्न संगठनों की अपील पर प्रतिक्रिया देते हुए राज्य सरकार ने मणिपुर उच्च न्यायालय के आदेश का पालन करते हुए पहले प्रतिबंध को आंशिक रूप से हटा दिया था।

इस तरह की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *