Dastak Hindustan

बिपरजाॅय तूफान से दिल्ली को गर्मी से मिलेगी राहत

नई दिल्ली :- चिलचिलाती धूप और उमस भरी गर्मी से दिल्ली के लोगों का हाल बेहाल है। वहीं चक्रवाती तूफान गुरुवार को गुजरात के जखाऊ बंदरगाह से टकराएगा। जिसका असर दिल्ली-एनसीआर के मौसम पर पड़ेगा। तूफान की वजह से दिल्ली-एनसीआर के आसपास के इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। इसके अलावा राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ भी बन रहा है। बिपरजॉय और विक्षोभ मिलकर दिल्ली को गर्मी से राहत दिलाएंगे। इससे 18 और 19 जून को अधिकतम तापमान में चार से पांच डिग्री तक की कमी आ सकती है। मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार, गुरुवार से आंधी और बूंदाबांदी शुरू हो जाएगी।

दिल्ली में बुधवार को लोग गर्मी से परेशान रहे। दोपहर के समय तेज धूप के बीच लू चलती रही। मौसम विभाग का अनुमान है कि दिल्लीवालों के लिए अगले छह दिन राहत भरे रहेंगे। गुरुवार को बूंदाबांदी की संभावना के साथ तापमान में कमी आने का अनुमान है। पारा चार से पांच डिग्री कम हो सकता है। मंगलवार को अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री रहा, जबकि बुधवार को 40.9 डिग्री दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 43 से 57 प्रतिशत रहा।

 

आज से बदलेगा मौसम

 

दिल्ली में गुरुवार को आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे। कुछ जगहों पर हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने के आसार हैं। आईएमडी ने आंधी की भी संभावना जताई है। इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। अधिकतम तापमान 39 और न्यूनतम तापमान 30 डिग्री रह सकता है। स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक कल यानी शुक्रवार को भी मौसम का मिजाज सुहाना बना रहेगा।

 

18-19 जून को होगी हल्की बारिश

 

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में 18 और 19 जून को तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। गुरुवार को दिल्ली में तेज हवाएं चल सकती हैं, जिससे अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 39 और 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। आईएमडी पूर्वानुमान के अनुसार, नरेला, अलीपुर, द्वारका, दिल्ली कैंट, इंडिया गेट, अक्षरधाम, पालम, सफदरजंग, लोधी रोड, नेहरू स्टेडियम, आईजीआई एयरपोर्ट, करावल नगर, दिलशाद गार्डन, सीमापुरी और एनसीआर के कुछ हिस्सों जैसे लोनी देहात, हिंडन एएफ स्टेशन, गाजियाबाद में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश और 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं या गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं।

मौसम विभाग से जुड़ी अन्य खबरों की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *