Dastak Hindustan

फिर से बढ़ सकती हैं रिचार्ज प्लान्स की कीमतें! केंद्रीय बजट में हुआ ये बड़ा ऐलान

नई दिल्ली :- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को 2024-25 के लिए आम बजट पेश किया। बजट में हर एक वर्ग के लिए कई बड़े ऐलान किए गए। केंद्रीय बजट में एक ऐसी घोषणा भी हुई जो भविष्य में मोबाइल फोन्स यूजर्स की जेब का बोझ बढ़ा सकता है। दरअसल केंद्रीय मंत्री ने बजट में Telecom Equipment पर Printed Circuit Board Assemblies (PCBA) की ड्यूटीज में बढ़ोतरी का ऐलान किया। इसका सीधा असर मोबइल यूजर्स पर पड़ सकता है।

जुलाई के शुरुआती दिनों में देश की तीन प्रमुख टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो, एयरटेल और वीआई ने अपने रिचार्ज प्लान्स की कीमतों में बढ़ोतरी की थी। अब Telecom Equipment पर Printed Circuit Board Assemblies (PCBA) की ड्यूटीज बढ़ने से टेलिकॉम कंपनिया अपने रिचार्ज प्लान्स महंगे कर सकती हैं।

5G रोलआउट में भी पड़ सकता है असर

टेलिकॉम इक्यूपमेंट की कीमतों में बढ़ोतरी का असर 5G रोलआउट की काम पर भी असर डाल सकती है। आपको बता दें कि टेलिकॉम इक्यूपमेंट की कीमतों में बढ़ोतरी होनी की वजह से टेलिकॉम कंपनियों को पहले से ज्यादा ऑपरेशनल कॉस्ट देनी पड़ सकती है और इस वजह से ग्राहकों को एक बार फिर से रिचार्ज प्लान्स की कीमतों में बढ़ोंतरी का सामना करना पड़ सकता है।

यूनियन बजट में कई बड़े ऐलान

PCBA की कीमतों में बढ़ोतरी होने से टेलिकॉम कंपनियों के नेटवर्क विस्तार के काम पर भी असर डाल सकती है। कीमतें बढ़ने से टेलिकॉम कंपनियों पर भी आर्थिक बोझ बढ़ जाएगा। जिसाक सीधा असर 5G के रोलआउट पर देखने को मिल सकता है। वित्त मंत्री ने आम बजट में स्मार्टफोन्स की कीमते कम करने का भी बड़ा ऐलान किया। इसके साथ ही यूनियन बजट में कंपनी ने लीथियम बैटरी पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी कम करने का ऐलान किया। इसका असर भी आपको स्मार्टफोन्स की कीमतों में देखने को मिलेगा।

इस तरह की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *